UP Weather Update: दक्षिण-पूर्वी हवा से अभी दो-तीन दिनों तक होगी बरसात, निम्न वायुदाब का हो रहा असर

रिमझिम वर्षा का यह क्रम जारी तो रहेगा लेकिन शनिवार से इसमें कमी आना शुरू हो जाएगी क्योंकि निम्न वायुदाब के क्षेत्र के अब विरल होकर कमजोर पड़ने के आसार हैं। पूर्वी उत्तर प्रदेश में शनिवार से धूप के टुकड़े भी बादलों के बीच से झांकना शुरू कर सकते हैं।

By Shailesh AsthanaEdited By: Publish:Thu, 06 Oct 2022 09:10 PM (IST) Updated:Thu, 06 Oct 2022 09:24 PM (IST)
UP Weather Update: दक्षिण-पूर्वी हवा से अभी दो-तीन दिनों तक होगी बरसात, निम्न वायुदाब का हो रहा असर
अभी दो-तीन दिन और की जा सकती है यानी रिमझिम वर्षा की फुहारें अभी वातावरण को शीतल बनाए रखेंगी।

जागरण संवाददाता, वाराणसी : बीते चार दिनों से बने सुहाने मौसम की उम्मीद अभी दो-तीन दिन और की जा सकती है यानी रिमझिम वर्षा की फुहारें अभी वातावरण को शीतल बनाए रखेंगी। दक्षिण-पूर्व की ओर से आने वाली नम हवाएं यहां पहुंचकर फुहारें बरसाना जारी रखेंगी।

हालांकि शनिवार के बाद से इसमें कुछ कमी आ सकती है। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि बंगाल की खाड़ी के आंध्र कोष्ठ में बने जिस निम्न वायुदाब के क्षेत्र के कारण अक्टूबर के प्रथम सप्ताह में यह मानसूनी परिवर्तन देखने को मिला है, वह निम्न वायुदाब का क्षेत्र अब विरल होना शुूरू हो सकता है। इसके चलते पूर्वी उत्तर प्रदेश में शनिवार से धूप के टुकड़े भी बादलों के बीच से झांकना शुरू कर सकते हैं।

हालांकि भारतीय मौसम विभाग अभी तीन पांच छह दिनों तक मौसम के ऐसे ही बने रहने और बादलों के घिरे रहने का पूर्वानुमान व्यक्त किया है। वरिष्ठ मौसम विज्ञानी प्रो. एसएन पांडेय बताते हैं कि आंध्र कोष्ट में बने निम्न वायुदाब के क्षेत्र के कारण नमी से भरपूर दक्षिण-पूर्वी हवा ने पूर्वी उत्तर प्रदेश में जो रिमझिम वर्षा का क्रम बना रखा है, वह अभी कई दिनों तक ऐसे ही जारी रह सकता है।

निम्न वायुदाब के क्षेत्र के अब विरल होकर कमजोर पड़ने के आसार दिखने लगे हैं

बीएचयू के मौसम विज्ञानी प्रो. मनोज श्रीवास्तव का भी कहना है कि रिमझिम वर्षा का यह क्रम जारी तो रहेगा लेकिन शनिवार से इसमें कमी आना शुरू हो जाएगी क्योंकि निम्न वायुदाब के क्षेत्र के अब विरल होकर कमजोर पड़ने के आसार दिखने लगे हैं। ऐसे हालात में बादल तो रहेंगे लेकिन बादलों के बीच से धूप भी अपनी उपस्थिति दर्ज कराना शुरू कर देगी। फिर धीरे-धीरे धूप का समय अगले दिनों से बढ़ सकता है और मौसम बदलना शुरू हो सकता है लेकिन इस बीच रिमझिम वर्षा और बूंदाबांदी का माहौल दो-तीन दिनों तक बना रह सकता है।

गुरुवार की सुबह 24 घंटों में कुल 5.6 मिमी वर्षा वाराणसी में हुई

इधर लगातार वर्षा का क्रम गुरुवार को सुबह से दोपहर तक थमा रहा। दोपहर बाद फिर बादलों ने रिमझिम फुहारों का दौर शुरू किया जो रुक-रुक घंटों जारी रहा। बुधवार की रात 8:30 बजे से गुरुवार की सुबह 8:30 बजे तक 0.4 मिमी तो गुरुवार की सुबह 24 घंटों में कुल 5.6 मिमी वर्षा वाराणसी में हुई। इस बीच पूरे दिन बादलों के छाए रहने से अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस नीचे 32.3 पर आ गया तो न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री बढ़कर 23.8 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। आर्द्रता 87 से 95 प्रतिशत के बीच बनी रही।

chat bot
आपका साथी