सोनभद्र के जंगलों में छत्‍तीसगढ़ से दोबारा भटक कर पहुंचा हाथियों का दल, वन विभाग निगरानी में जुटा

गुरुवार की शाम के बाद से ही छत्तीसगढ़ से फिर सोनभद्र जंगली हाथियों का दल पहुंच गया। हाथियों के क्षेत्र में दोबारा आ जाने से हड़कंप मच गया है। स्‍थानीय लोगों के अनुसार एक महीने पहले भी हाथियों के इस झुंड ने तीन राज्‍यों को परेशान कर रखा था।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Fri, 30 Oct 2020 12:22 PM (IST) Updated:Fri, 30 Oct 2020 12:22 PM (IST)
सोनभद्र के जंगलों में छत्‍तीसगढ़ से दोबारा भटक कर पहुंचा हाथियों का दल, वन विभाग निगरानी में जुटा
एक महीने पहले भी हाथियों के इस झुंड ने तीन राज्‍यों को परेशान कर रखा था।

सोनभद्र, जेएनएन। आखिरकार जिस बात का डर था वही हुआ, गुरुवार की शाम के बाद से ही छत्तीसगढ़ से फिर सोनभद्र जंगली हाथियों का दल पहुंच गया। हाथियों के क्षेत्र में दोबारा आ जाने से हड़कंप मच गया है। स्‍थानीय लोगों के अनुसार एक महीने पहले भी हाथियों के इस झुंड ने तीन राज्‍यों को परेशान कर रखा था। इनके उपद्रव से यूपी के सोनभद्र, मप्र और छत्‍तीसगढ़ क्षेत्र में हाथियों ने कई किसानों का घर गिराया तो काफी फसलों को नुकसान भी पहुंचाया थ्‍ाा।

सोनभ्‍ाद्र में बभनी थाना क्षेत्र के रम्पाकुरर गांव के जंगल में सात उपद्रवी हाथियों का झुंड पहुंच गया है। इस बाबत वन क्षेत्रधिकारी अवध नारायण मिश्रा ने भी पुष्टि की है। जंगल में हाथियों का झुंड दोबारा आने की वजह से किसानों के साथ ही जंगल के करीब बस्तियों में रह रहे लोगों में भी चिंता का माहौल बन गया है। स्‍थ्‍ाानीय लोगाें के अनुसार छत्‍तीसगढ़ के जंगल से भटक कर सोनभद्र आने वाले हाथियों का हुजूम खूब उत्‍पात भी मचाता है।

गुरुवार काे बभनी क्षेत्र के जंगलों में हाथियों की गतिविधि देखी गई है, वन विभाग की ओर से जारी सूत्रों के अनुसार छत्‍तीसगढ़ के जंगलों से दोबारा हाथियों का उपद्रवी झुंड आ चुका है। हालांकि, हाथियों की गतिविधि पर विभाग की आेर से लगातार नजर रखी जा रही है। उम्‍म्‍ाीद है कि जल्‍द ही हाथियों को वापस छत्‍तीसगढ़ भेजने के बाद से स्‍थानीय लोगों को सहूलियत मिलेगी। हाथियों की गतिविधि पर स्‍थानीय लोग भी नजर रखे हुए हैं ताकि बस्‍ती के करीब आने पर पटाखे फोड़कर उनको वापस जंगल की ओर भेजा जा सके।

chat bot
आपका साथी