वाराणसी के असि नदी के किनारे बने अवैध मकान होंगे जमींदोज, 15 दिन में चिह्नित कर कार्रवाई का निर्देश

जिलाधिकारी ने डेढ़ माह पूर्व निर्देश देने के बाद भी असि नदी के चिह्नीकरण के लिए राजस्व अभिलेखों को समय से उपलब्ध नहीं कराने पर तहसील सदर के अधिकारी को नोटिस जारी करने का निर्देश दिया। नदी क्षेत्र में अवैध तरीके मकानों के ध्वस्तीकरण का निर्देश दिए है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Fri, 09 Oct 2020 08:27 PM (IST) Updated:Fri, 09 Oct 2020 08:27 PM (IST)
वाराणसी के असि नदी के किनारे बने अवैध मकान होंगे जमींदोज, 15 दिन में चिह्नित कर कार्रवाई का निर्देश
जिलाधिकारी कैंप कार्यालय में शुक्रवार को गंगा, पर्यावरण, असि नदी व पौधारोपण समिति की बैठक।

वाराणसी, जेएनएन। जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने डेढ़ माह पूर्व निर्देश देने के बाद भी असि नदी के चिह्नीकरण के लिए राजस्व अभिलेखों को समय से उपलब्ध नहीं कराने पर तहसील सदर के अधिकारी को नोटिस जारी करने का निर्देश दिया। साथ ही निर्देश दिया कि कौन-कौन से गांव पड़ते हैं, तत्काल खतौनी निकलवाएं और नदी क्षेत्र में अवैध तरीके से मकान बनवाने व कब्जा जमाने वालों को चिह्नित कर 15 दिन में ध्वस्तीकरण की कार्रवाई करें।

जिलाधिकारी कैंप कार्यालय में शुक्रवार को गंगा, पर्यावरण, असि नदी व पौधारोपण समिति की बैठक कर रहे थे। वाराणसी विकास प्राधिकरण के अधिकारियों से पूछा कि नदी किनारे बने अवैध मकान चिह्नित करने का काम क्यों नहीं पूरा किया गया। नोटिस क्यों नहीं दिया गया। अधिकारियों ने बताया कि अब तक केवल 55 मकान ही चिह्नित किए गए हैं। इसी प्रकार डीएम ने नगर निगम के अधिकारियों से सवाल पूछा कि नदी में कितने मकानों का सीवर गिर रहा है। अब तक कितने पर कार्रवाई हुई। जोनल अधिकारी को इस कार्य में शिथिलता बरतने पर नोटिस देने का निर्देश दिया। साथ ही कहा कि 15 दिनों में कार्यवाही कर रिपोर्ट प्रस्तुत करें। स्टार्म व सीवर वाटर ड्रेनेज की जांच करने तथा ड्रेन में सालिड वेस्ट, प्लास्टिक आदि को फिल्टर करने के लिए नेट लगाने का निर्देश दिया। जिलाधिकारी ने असि नदी के दोनों ओर कूड़ा सफाई की व्यवस्था करने तथा नदी में कूड़ा कचरा फेंकने वालों के खिलाफ जुर्माना वसूलने का निर्देश दिया। इसके अलावा वरुणा नदी के किनारे बने कांपलेक्स व आवास आदि से कूड़ा कचरा नदी में फेंकने की जानकारी पर निगम के जोनल अधिकारी को शीघ्र जुर्माना वसूलने का निर्देश दिया।

असि नदी क्षेत्र में निगरानी को बनेगी टीम

जिलाधिकारी ने जिला वन अधिकारी को निर्देश दिया कि विभागीय अधिकारी, गंगा समिति के सदस्यों, नगर निगम तथा मजिस्ट्रेट की सुपरवाइजरी टीम बनाएं। ये टीम असि नदी के कार्यों की नियमित जांच पड़ताल संग मानिटरिंग करेगी।

पराली व कूड़ा जलाने पर करें कार्रवाई

डीएम ने उप निदेशक कृषि को निर्देश दिया कि पराली जलाने वालों पर जुर्माना लगाएं और किसानों को जागरूक भी करें। नगर निगम को कूड़ा जलाने वालों पर कड़ी नजर रखने तथा सड़कों, फ्लाई ओवर, कालोनियों की सफाई व धूल आदि को हटाने का निर्देश दिया। क्षेत्रीय प्रदूषण अधिकारी ने बताया कि गैलेक्सी हास्पिटल एवं आरके नेत्रालय मार्ग पर दोनों ओर चार पहिया वाहनों की पार्किंग से धूल और धुआं ज्यादा फैल रहा है। डीएम ने नोटिस जारी करने का निर्देश दिया। नगर निगम को वाटर स्प्रिंकलर से ट्रीटेड वाटर से पानी का छिड़काव कराने का भी निर्देश दिया गया।

chat bot
आपका साथी