देव दीपावली 2020 : घाटों पर अल्पनाओं की शक्ल लेने लगीं खूबसूरत कल्पनाएं, अंतिम दौर में चल रही साफ-सफाई

पहली बार देवदीपावली के नयनाभिराम दृश्य को निहारने काशी आ रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वागत के लिए काशी के सभी घाट तैयार हैं। ज्यों-ज्यों दिन नजदीक आ रहे हैं त्यों-त्यों अल्पनाओं की शक्ल खूबसूरत कल्पनाएं लेने लगी हैं आैर तैयारी अंतिम दौर पर हैं।

By saurabh chakravartiEdited By: Publish:Sat, 28 Nov 2020 10:30 AM (IST) Updated:Sat, 28 Nov 2020 10:30 AM (IST)
देव दीपावली 2020 : घाटों पर अल्पनाओं की शक्ल लेने लगीं खूबसूरत कल्पनाएं, अंतिम दौर में चल रही साफ-सफाई
देव दीपावली को लेकर इस बार बनारस के घाटाें में खास तैयारी चल रही है।

वाराणसी, जेएनएन। पहली बार देवदीपावली के नयनाभिराम दृश्य को निहारने काशी आ रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वागत के लिए काशी के सभी घाट तैयार हैं। ज्यों-ज्यों दिन नजदीक आ रहे हैं त्यों-त्यों अल्पनाओं की शक्ल खूबसूरत कल्पनाएं लेने लगी हैं। तैयारी ऐसी हो रही है कि हर घाट अपनी अल्पनाओं से प्रधानमंत्री मोदी को अपनी ओर खींचने की कोशिश करेंगे। इसकी बानगी ललिता घाट पर दिख रही है।

वैसे तो पीएम श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन करेंगे ही, लेकिन ललिता घाट पर 30 नवंबर को दीपों से सजा विश्वनाथ कारिडोर धाम भी दिखेगा। वाराणसी विकास प्राधिकरण के कहने पर बीएचयू के सैंड आर्टिस्ट दिनभर इसको अंतिम रूप देने में जुटे रहे। शिक्षकों ने दीप जलाने के लिए किया चिन्हांकन प्राथमिक और माध्यमिक स्कूलों के शिक्षकों ने शुक्रवार को गंगा पार रेती पर दीपक जलाने के लिए चोलापुर खंड शिक्षा अधिकारी लालजी गौड़ के निर्देशन में दीपक जलाने के लिए चिन्हांकन किया।सभी घाटों पर रंगरोगन के साथ सफाई अंतिम दौर में देवदीपावली महोत्सव के लिए सभी घाटों पर रंगरोगन के साथ ही सफाई अब अंतिम दौर में चल रही है। घाटों के आयोजन समिति के सदस्य और नगर निगम के सफाईकर्मी दिन भर घाटों का कोना-कोना चमकाने में जुटे रहे। जैन घाट पर दीपक से बनेगा कोरोना वायरस का लोगो श्री भदैनी दिगंबर जैन तीर्थ क्षेत्र जैन घाट पर इस बार दीपक से कोरोना वायरस का लोगो बनाया जाएगा। इसके अलावा गो कोरोना गो भी दीपक से लिखा जाएगा। प्रबंधक सुरेंद्र जैन ने बताया कि अभी स्वास्तिक चिह्न तैयार कर लिया गया है। इस बार हम कोरोना महामारी से जान गंवाने वाले लोगों की याद में 5100 दीपक जलाएंगे।

chat bot
आपका साथी