मुख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ आज वाराणसी में माता अन्नपूर्णा की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा समारोह में होंगे यजमान

वाराणसी में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सोमवार सुबह 9.30 बजे सर्किट हाउस से काशी विश्वनाथ मंदिर के लिए प्रस्थान करेंगे। प्रोटोकाल के मुताबिक मुख्यमंत्री श्रीकाशी विश्वनाथधाम में माता अन्नपूर्णा की मूर्ति पुर्नस्थापना कार्यक्रम में बतौर यजमान भाग लेंगे। पद्मविभूषण गिरिजा देवी सांस्कृतिक संकुल में आयोजित जनजाति सम्मेलन में भाग लेंगे।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Mon, 15 Nov 2021 06:30 AM (IST) Updated:Mon, 15 Nov 2021 06:30 AM (IST)
मुख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ आज वाराणसी में माता अन्नपूर्णा की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा समारोह में होंगे यजमान
मुख्यमंत्री श्रीकाशी विश्वनाथधाम में माता अन्नपूर्णा की मूर्ति पुर्नस्थापना कार्यक्रम में बतौर यजमान भाग लेंगे।

जागरण संवाददाता, वाराणसी। करीब सवा सौ साल पहले काशी से चोरी गई मां अन्नपूर्णा की मूर्ति कनाडा से काशी आ गई है। श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर परिसर में पुनस्र्थापना के लिए मुख्यमंत्री आदित्यनाथ रविवार की रात साढ़े आठ बजे बनारस पहुंच गए। उनकी मौजूदगी में सोमवार को सुबह मां अन्नपूर्णा मूर्ति की पुनस्र्थापना होगी। श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर में पुजारीगढ़ की ओर से 15 नवंबर को सुबह छह बजे से प्राण प्रतिष्ठान का अनुष्ठान शुरू हो जाएगा।

तय कार्यक्रम के तहत सुबह सात बजे से दुर्गाकुंड स्थित कूष्मांडा मंदिर से मां अन्नपूर्णा की मूर्ति श्रीकाशी विश्वनाथ दरबार के लिए प्रस्थान करेगी। सुबह साढ़े आठ बजे तक मंदिर आगमन की संभावना है। सुबह साढ़े नौ से सवा 10 बजे तक मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पुनर्स्‍थापना कार्य करेंगे। इसके बाद सिगरा स्थित रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर में सुबह साढ़े 10 से दोपहर पौने 12 बजे तक मूर्ति स्थापना के उपलक्ष्य में सम्मेलन करेंगे। इसमें धर्म गुरुओं और मुख्यमंत्री का संबोधन होगा। मूर्ति स्थापना का प्रसाद वितरण भी रुद्राक्ष में ही होगा। इसके बाद दोपहर 12 बजे चौकाघाट स्थित गिरिजा देवी सांस्कृतिक संकुल में इसके बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गिरिजा देवी सांस्कृतिक संकुल सभागार चौकाघाट में आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में जनजातीय गौरव दिवस के अवसर पर राष्ट्र नायक, स्वाधीनता संग्राम सेनानी व क्रांतिदूत बिरसा मुंडा की 146 वां जयंती समारोह कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद रहेंगे। संकुल से ही वर्चुअल माध्यम से गाजियाबाद में आयोजित सामूहिक विवाह कार्यक्रम से जुड़ेंगे। दोपहर डेढ़ बजे पुलिस लाइन लाइन हेलीपैड आएंगे। पुलिस लाइन से ही राजकीय हेलीकाप्टर से सुल्तानपुर के लिए प्रस्थान कर जाएंगे।

संस्कृति मंत्रालय की ओर से वाराणसी के काशी विश्वनाथ धाम में मां अन्नपूर्णा की प्रतिमा स्थापित की जाएगी। इसके लिए एक भव्य मंदिर भी बनाया जा रहा है. ये मंदिर बाबा के गर्भगृह के ठीक बगल में होगा।

बाबा के गर्भगृह के बगल में बन रहा मां अन्नपूर्णा का भव्य मंदिर

मां अन्नपूर्णा की पुनर्स्‍थापना के लिए गुलाबी पत्थरों से मंदिर को बनाया गया है, जिसके मुख्य द्वार पर नक्काशीनुमा डिजाइन बनाई गई है। खास बात यह है कि यह मंदिर काशी विश्वनाथ धाम में बनाया जा रहा है, जहां बाबा विश्वनाथ के गर्भगृह के ठीक बगल में मां अन्नपूर्णा विराजमान होंगी. बता दें कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा सोमवार की सुबह भव्य पूजन अर्चन के साथ मां अन्नपूर्णा की प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी और एक बार पुनः मां अन्नपूर्णा काशी में विराजमान होंगी। काशी विश्वनाथ मंदिर के प्रधान अर्चक पंडित श्रीकांत ने बताया कि सोमवार सुबह प्रातः 7 बजे से पंचांग पूजन की शुरुआत की जाएगी। जिसमें अलग-अलग प्रकार से षोडशोपचार पूजन और अन्य पूजन कर देवी शक्ति की आराधना की जाएगी। इसके उपरांत मां अन्नपूर्णा की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी. उन्होंने बताया कि इस प्राण प्रतिष्ठा पूजन में मुख्यमंत्री संग काशी के सभी विद्वानजन शामिल होंगे और देवी शक्ति का आह्वान करेंगे।

chat bot
आपका साथी