30 हुए स्वस्थ, दस और मिले कोरोना पॉजिटिव

जागरण संवाददाता उन्नाव रविवार को जिले में कोरोना जांच के लिए विशेष अभियान चलाया गया। जां

By JagranEdited By: Publish:Sun, 26 Jul 2020 07:58 PM (IST) Updated:Mon, 27 Jul 2020 06:09 AM (IST)
30 हुए स्वस्थ, दस और मिले कोरोना पॉजिटिव
30 हुए स्वस्थ, दस और मिले कोरोना पॉजिटिव

जागरण संवाददाता, उन्नाव : रविवार को जिले में कोरोना जांच के लिए विशेष अभियान चलाया गया। जांच में 1600 से अधिक सैंपल लिए गए। एंटीजन किट से हुई जांच में छह लोग कोरोना से संक्रमित मिले। वहीं बांगरमऊ में कोरोना से संक्रमित पाए गए वृद्ध के संपर्क में आने से तीन अन्य लोग कोरोना की चपेट में आ गए। दूसरी तरफ तीनों कोविड हॉस्पिटलों से 30 मरीज स्वस्थ हुए, जिन्हें डॉक्टरों ने होम क्वारंटाइन रहने को कहा है। एसीएमओ डॉ. तनमय कक्कड़ ने बताया कि 19 और औरास से 8 को डिस्चार्ज किया।

कोविड हास्पिटल बिछिया से उन्नाव सिविल लाइन निवासी एक दंपति व उन्नाव के शुक्लागंज निवासी एक युवक को रविवार को दस दिन पूरे होने पर नई गाइडलाइन के तहत डिस्चार्ज कर दिया गया। साथ ही 11 संक्रमितों को सेल्फ आइसोलेशन की अनुमति पर होम क्वारंटाइन के लिए घर भेज दिया गया है। एसीएमओ डॉ. एके रावत, कोविड टीम लीडर डॉ. अखिलेश सोनी, डॉ. अखिलेश सिंह, डॉ. अल्का रानी, डॉ. दीपिका व डॉ. महिमा बाजपेयी सहित पैरा मेडिकल स्टॉफ ने स्वास्थ्य प्रमाणपत्र देकर विदाई की। सीएमओ डॉ आशुतोष ने बताया कि जांच में सरस्वती मेडिकल कॉलेज में आइसोलेट 4 लोग कोरोना से संक्रमित मिले हैं, जबकि एक युवक सरोसी व एक युवक मियागंज में संक्रमित मिला है। सीएमओ ने बताया कि रविवार को 1656 सैंपल लिए गए। वहीं बांगरमऊ के मुस्तफाबाद निवासी कोरोना संक्रमित वृद्ध के संपर्क में आये तीन अन्य लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए। वृद्ध सड़क हादसे में घायल हुआ था। लखनऊ में इलाज के दौरान वह कोरोना की चपेट में आ गया था।

------

तत्काल जांच के लिए जिले को मिली छह हजार एंटीजेन किट

- कोरोना जांच की रफ्तार बढ़ाने के लिए जिले को 6 हजार और एंटीजन किट दी जाएंगी। पहले चरण में मिली चार हजार किट में अब तक 3500 प्रयोग हो चुकी हैं। इनमें 65 लोग कोरोना से संक्रमित पाए गए। स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार किट का दूसरा स्टॉक आते ही जांच में और तेजी आएगी। कोरोना जांच के लिए स्वास्थ्य विभाग अभी तक आरटीपीसीआर और ट्रू नाट का सहारा ले रहा था। इन दोनों जांच में समय लगता है। इस पर शासन ने जिले को 4 हजार एंटीजन किट दी थी। एंटीजन किट से कुछ ही देर में परिणाम आ जाते हैं।

-----------

कलेक्ट्रेट अधिकारियों व कर्मचारियों के सैंपल लेकर जांच को भेजा

- सिटी मजिस्ट्रेट व सरोसी विकासखंड कार्यालय के कर्मचारियों के कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद रविवार को स्वास्थ्य विभाग ने पूल सैंपलिग कराई। निराला प्रेक्षागृह में हुई सैंपलिग में अधिकारियों व कर्मचारियों समेत 136 लोगों ने सैंपल दिए। कोरोना की दस्तक के बाद सरोसी विकासखंड कार्यालय और सीडीओ ऑफिस को बंद करा दिया गया है। शनिवार को सिटी मजिस्ट्रेट के अलावा सरोसी विकासखंड कार्यालय के आठ कर्मचारी कोरोना से संक्रमित पाए गए थे। कोरोना की चपेट में आये सिटी मजिस्ट्रेट ने शनिवार सुबह सीडीओ आफिस में बैठक में हिस्सा लिया था। इसके ठीक एक दिन पहले उन्होंने सरोसी विकासखंड कार्यालय के कर्मियों के साथ भी बैठक की थी। जिस वजह से सीडीओ आफिस में बैठक कक्ष को 24 घंटे के लिए बंद करा दिया गया। सरोसी विकासखंड कार्यालय को भी बंद करा के सैनेटाइज कराया गया, जबकि रविवार को पूल सैंपलिग में 136 लोगों ने सैंपल दिया।

-----------

328 की रिपोर्ट निगेटिव

- कोरोना जांच रिपोर्ट का इंतजार कर रहे लोगों को रविवार शाम स्वास्थ्य विभाग ने राहत दी। 23 जुलाई तक लंबित रिपोर्ट के सैंपल रविवार को निगेटिव आये। स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि अन्य लंबित रिपोर्ट भी जल्द आ जाएंगी।

chat bot
आपका साथी