शिवालयों पर रहा पहरा, घरों में आराधना

जागरण संवाददाता उन्नाव महामारी के कारण प्रोटोकाल की बंदिशों से सावन के पहले सोमवार

By JagranEdited By: Publish:Mon, 06 Jul 2020 06:37 PM (IST) Updated:Tue, 07 Jul 2020 06:09 AM (IST)
शिवालयों पर रहा पहरा, घरों में आराधना
शिवालयों पर रहा पहरा, घरों में आराधना

जागरण संवाददाता, उन्नाव : महामारी के कारण प्रोटोकाल की बंदिशों से सावन के पहले सोमवार पर लोगों में वह उत्साह नहीं दिखा जो दिखता रहा है। शारीरिक दूरी का पालन करते हुए भक्तों ने बाबा भोलेनाथ के दर्शन किए। हालांकि कई जगह शिवालयों पर सन्नाटा रहा। अधिकतर लोगों ने महामारी के कारण घर पर ही पूजा-अर्चना की।

सावन माह का सोमवार से शुभारंभ हो गया, हर साल की तरह इस बार सावन के सोमवार पर मंदिरों पर न भीड़ दिखी न उत्साह। महामारी के कारण शिवालय बंद रहे जिससे भक्तों ने घर पर ही भोलेनाथ की पूजा की। व्रत रखकर बाबा से कल्याण की कामना की। प्रसिद्ध शिवालयों की जगह लोगों ने गली-कूचे में स्थापित शिवलिगों की पूजा की। वहीं मसवासी के गोकुल बाबा मंदिर में हर साल सावन पर भारी भीड़ रहती थी तो इस बार सन्नाटा रहा। सुरक्षा को लेकर पुलिस बल तैनात रहा। इसी तरह सिद्धनाथ मंदिर तालिब सराय, बिल्लेश्वर महादेव मंदिर पुरवा, बलखंडेश्वर मंदिर परियर, गौरीशंकर मंदिर बंथर, रामेश्वर मंदिर अचलगंज, भंवरेश्वर मंदिर असोहा, भिम्मेश्वर महादेव मंदिर चकलवंशी, सहस्त्र लिगेश्वर मंदिर परियर में भी सन्नाटा रहा। सावन माह के प्रथम सोमवार पर तहसील बीघापुर क्षेत्र के शिव मंदिरों में भक्तों का तांता लगा रहा। मंदिरों में सामाजिक दूरी का भी ध्यान रखा गया। भक्तों ने बेलपत्र आदि चढ़ा कर भोले बाबा की पूजा अर्चना किया। क्षेत्रीय कैलाश पर्वत के नाम से विख्यात कस्बा बिहार में स्थित नर्मदेश्वर धाम में सुबह से श्रद्धालुओं का आना-जाना लगा रहा। तकिया के सहसर लिगेश्वर महादेव मंदिर, बक्सर के भूतेश्वर मंदिर, पनहन के अचलेश्वर मंदिर, रामपुर खरही व बिहार के गौरी शंकर मंदिर, भगवंत नगर के गंजरेशवर मंदिर सहित क्षेत्र के सभी शिव मंदिरों में भक्तों ने पूजा की।

.........

मंदिर परिसर में बनाए गए गोले

- शहर में कुछ मंदिरों में भक्तों के दर्शन को लेकर परिसर में गोले बनाए गए और लोग इस गोले के बीच में खड़े होकर अपनी बारी का इंतजार करते रहे। मंदिर में पांच लोगों से अधिक को प्रवेश नहीं दिया गया।

...........

घरों में हुआ रुद्राभिषेक

- बाबा के भक्तों ने मंदिर खुले न होने पर घरों पर रुद्राभिषेक व जलाभिषेक किया। इस तरह घर पर ही पूजा अर्चना की गई। पुरवा में बिल्लेश्वर महादेव मंदिर में भक्तों ने माथा टेका।

chat bot
आपका साथी