महिला अस्पताल में बड़ा गड़बड़झाला

द्धद्गड्डद्यह्लद्ध ष्श्रह्मह्मह्वश्चह्लद्बश्रठ्ठ द्धद्गड्डद्यह्लद्ध ष्श्रह्मह्मह्वश्चह्लद्बश्रठ्ठ

By JagranEdited By: Publish:Tue, 12 Feb 2019 10:39 PM (IST) Updated:Tue, 12 Feb 2019 10:39 PM (IST)
महिला अस्पताल में बड़ा गड़बड़झाला
महिला अस्पताल में बड़ा गड़बड़झाला

संसू, सीतापुर : करीब 52 लाख की आबादी वाले इस जिले में महिलाओं के लिए सिर्फ एक ही सरकारी जिला महिला अस्पताल है, जहां पैथोलॉजी, अल्ट्रासाउंड में जांच और लेबर रूम में भर्ती व डिलीवरी के नाम पर लंबे समय से अवैध वसूली की शिकायतें हैं। अस्पताल स्टॉफ की मानें तो यहां अवैध वसूली में आशा बहुएं भी बड़े स्तर पर धन उगाही करती हैं, अस्पताल के मुख्य द्वार पर आने वाले रोगियों पर उनकी निगाह रहती है। ये आशा बहुएं डॉक्टरों की काली कमाई में बड़ा माध्यम हैं। यही नहीं, अस्पताल के चारों ओर अवैध कब्जे हैं। जिससे रोगियों के आवागमन में काफी बाधाएं रहती हैं। खबर ये भी है कि अस्पताल प्रशासन की सह पर ही लोगों ने कब्जे कर रखे हैं। रोगियों ने नाम नहीं छापने की शर्त पर खोली पोल

पैथोलॉजी में वसूली

रोगियों की मानें तो यूरिन जांच में 30 रुपये, हीमोग्लोबिन की जांच में 40 रुपये। इसी तरह अन्य कई तरह की ब्लड जांच के लिए सुविधा शुल्क की अलग-अलग दरें निर्धारित हैं।

अल्ट्रासाउंड कक्ष

अल्ट्रासाउंड कक्ष में हर रोज करीब 70 से सवा 100 तक महिला रोगियों के अल्ट्रासाउंड होते हैं। यहां रोगियों से पहले सुविधा शुल्क जमा होता है और फिर उनका अल्ट्रासाउंड किया जाता है। हर रोगी से 100 रुपये सुविधा शुल्क का रेट है। जिला महिला अस्पताल में रोगियों से अवैध वसूली का वीडियो वायरल हो रहा है। ये मामला गंभीर है, इस संबंध में मैं निश्चित तौर से कार्रवाई करूंगा और सक्षम स्तर पर लिखापढ़ी भी करूंगा।

- संदीप कुमार, प्रभारी डीएम

chat bot
आपका साथी