पहला पड़ाव कोरौना पर ही अव्यवस्थाओं का डेरा

84 द्मश्रह्यद्धद्ब श्चह्मड्डद्मह्मद्बद्वड्ड84 द्मश्रह्यद्धद्ब श्चह्मड्डद्मह्मद्बद्वड्ड

By JagranEdited By: Publish:Fri, 17 Jan 2020 11:14 PM (IST) Updated:Fri, 17 Jan 2020 11:14 PM (IST)
पहला पड़ाव कोरौना पर ही अव्यवस्थाओं का डेरा
पहला पड़ाव कोरौना पर ही अव्यवस्थाओं का डेरा

सुनील सिंह, रामगढ़ (सीतापुर) : नैमिषारण्य क्षेत्र में 84 कोसी परिक्रमा 23 फरवरी से शुरू हो रही है पर, इसके लिए अभी कोई तैयारियां प्रशासन की तरफ से शुरू नहीं की गई हैं। परिक्रमा में देश-विदेश के हजारों की संख्या में संत-महंत और श्रद्धालु शामिल होते हैं। परिक्रमा नैमिषारण्य से प्रारंभ होगी और उसका पहला पड़ाव कोरौना होगा।

कोरौना पड़ाव स्थल पर परिक्रमाíथयों के लिए कोई सुविधाएं नहीं हैं। पड़ाव स्थल पर तीर्थ में पानी भी नहीं है जलकुंभी से तीर्थ पट गया है। हालांकि वर्तमान में इस तीर्थ की मरम्मत हो रही है। पड़ाव स्थल पर स्ट्रीट लाइटें जलती नहीं है, कई खंभों से लाइटें गायब हो गई हैं। कई खंभे गिर गए हैं और कुछ में बिजली तार टूटकर जमीन पर लटक रहे हैं। परिसर में गंदगी और झाड़ी-जंखाड़ है।

द्वारिकाधीश मंदिर के पुजारी राजकिशोर अग्निहोत्री ने बताया, पड़ाव पर परिक्रमाíथयों को रैला आता है पर यहां कोई इंतजाम नहीं हैं। तीर्थ में जलकुंभी है जल आचमन लायक नहीं है। रैन बसेरा भी नहीं बना

पहले पड़ाव पर आने वाले श्रद्धालुओं के लिए रैन बसेरा भी नहीं है। कोरौना गांव वालों ने बताया कि, रायपुर गांव के पास मेला मैदान पर रैन बसेरा बनना है पर अभी तक निर्माण कार्य शुरू नहीं हुआ है।

पड़ाव स्थल पर अव्यवस्थाएं

पड़ाव स्थल पर शौचालयों की दशा खराब है। कई शौचालयों में कूड़ा-कचरा भरा है तो आधा दर्जन शौचालय में बिना दीवार या छत के खुले में सीटें रखी हैं। दो शौचालयों के टैंक टूटे हैं। पड़ाव परिसर में 10 हैंडपंप लगे हैं इसमें चार नल खराब हैं।

बराह कूप मार्ग पर कब्जा

पिछले वर्ष बराह कूप जाने वाले मार्ग पर खड़ंजा लगा था पर, वर्तमान में कुछ किसानों ने द्वारिकाधीश के आगे मार्ग कब्जाकर उसे खेत में मिला लिया है। बराह कूप से आगे करीब 500 मीटर तक खड़ंजा है पर उसके आगे मार्ग पर फसल खड़ी है और किसानों ने उसे तारों से घेर लिया है। 23 फरवरी से परिक्रमा शुरू होगी। इससे पहले मैं खुद पड़ाव स्थलों का दौरा कर व्यवस्थाओं का जायजा लूंगा और फिर 27 जनवरी को संत-महंतों की बैठक के बाद डीएम की अध्यक्षता में 15-16 फरवरी को बैठक करूंगा। इसमें पीडब्ल्यूडी, बिजली, जल निगम आदि संबंधित विभाग के अधिकारी शामिल होंगे। फिर जहां जिन पड़ावों पर संबंधित कार्य कराने होंगे, वे सप्ताह भर में पूरा कराए जाएंगे।

- राजीव पांडेय, उप जिलाधिकारी-मिश्रिख

chat bot
आपका साथी