Move to Jagran APP

इलाहाबाद विश्वविद्यालय के इस कारनामे को जानकर हो जाएंगे हैरान, 13 साल बाद छात्रा को दिया पदक

पदक विवाद के पीछे इलाहाबाद विश्वविद्यालय का वह निर्णय था कि जिस सत्र के लिए दीक्षा समारोह आयोजित किया जा रहा है तो केवल उन सत्रों में टाप करने वालों को ही पदक दिया जाना चाहिए जबकि बाकी अन्य लोगों को प्रमाण पत्र से ही संतोष करना चाहिए। लंबे समय बाद 2021 में आयोजित दीक्षा समारोह में छात्र को इसी निर्णय के आधार पर पदक के लिए नहीं चुना गया।

By amardeep bhatt Edited By: Vivek Shukla Published: Mon, 06 May 2024 10:11 AM (IST)Updated: Mon, 06 May 2024 10:11 AM (IST)
इलाहाबाद विश्वविद्यालय ने पूर्व छात्रा निष्ठा मिश्रा को 13 साल बाद पदक प्रदान किया।

जागरण संवाददाता, प्रयागराज। प्रधानमंत्री कार्यालय के हस्तक्षेप के बाद इलाहाबाद विश्वविद्यालय ने पूर्व छात्रा निष्ठा मिश्रा को 13 साल बाद पदक प्रदान किया। स्नातक एवं स्नातकोत्तर में टापर रहीं छात्रा निष्ठा मिश्रा में राष्ट्रपति के शिकायत कक्ष से इवि से अपने पदक जारी कराने के लिए गुहार लगाई थी।

loksabha election banner

निष्ठा मिश्रा ने 2011 की स्नातक परीक्षा में नामांकित सभी तीन विषयों में टाप किया था और 2013 में अंग्रेजी साहित्य परीक्षा में परस्नातक में भी टाप किया था। वह लगातार पांच वर्षों तक अपने सभी विषयों में सर्वोच्च अंक प्राप्त करने वाली छात्रा रहीं। उनकी तमाम उपलब्धियों के बावजूद वर्षों तक इवि द्वारा पदकों से वंचित रखा गया।

इसे भी पढ़ें- नेपाल में कैदियों का हृदय परिवर्तन करेगी गीता, स्‍कूलों से चला अभ‍ियान जेलों तक पहुंचा

पीएमओ के हस्तक्षेप के बाद चार मई को विश्वविद्यालय प्रशासन ने स्नातक एवं स्नातकोत्तर दोनों लगातार पांच वर्षों तक मेरिट में प्रथम स्थान प्राप्त करने के लिए उन्हें चार स्वर्ण पदक से सम्मानित किया। पदक विवाद के पीछे इलाहाबाद विश्वविद्यालय का वह निर्णय था की जिस सत्र के लिए दीक्षा समारोह आयोजित किया जा रहा है तो केवल उन सत्रों में टाप करने वालों को ही पदक दिया जाना चाहिए, जबकि बाकी अन्य लोगों को प्रमाण पत्र से ही संतोष करना चाहिए। लंबे समय बाद 2021 में आयोजित दीक्षा समारोह में छात्र को इसी निर्णय के आधार पर पदक के लिए नहीं चुना गया था।

इसे भी पढ़ें-गोरखपुर में धुंध ने बढ़ाई लोगों की चिंता, आंखों में जलन के साथ इन बातों से है खतरा, बचने के लिए अपनाएं यह तरीका

इलाहाबाद विश्वविद्यालय के जनसंपर्क अधिकारी प्रो. जया कपूर ने कहा कि निष्ठा मिश्रा ने मंत्रालय में तथा कुलपति से अपील की थी कि दीक्षा समारोह नहीं होने के कारण उनको उनके दिए जाने वाले गोल्ड मेडल नहीं मिले हैं। उनकी अपील को ध्यान में रखते हुए कुलपति ने उनको मेडल दिए जाने का आदेश दिया और कल परीक्षा नियंत्रक द्वारा उनको जीते गए मेडल दे दिए गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.