भूख से परेशान बेसहारा, पराली का भी नहीं सहारा

कमिश्नर अनिल सागर ने संथवा गोशाला का निरीक्षण करते हुए बीडीओ और एडीओ पंचायत को चारा की व्यवस्था कराने निर्देश दिए थे बावजूद इंतजाम नहीं हो सका। जिसके चलते एक पशु की मौत हो गई और दस बीमार हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Jan 2021 11:10 PM (IST) Updated:Wed, 20 Jan 2021 11:10 PM (IST)
भूख से परेशान बेसहारा, पराली का भी नहीं सहारा
भूख से परेशान बेसहारा, पराली का भी नहीं सहारा

बांसी, सिद्धार्थनगर : ठंड में पशुओं की दयनीय स्थिति है। हरा चारा तो दूर पराली तक की व्यवस्था नहीं हो पा रही। कमिश्नर अनिल सागर ने संथवा गोशाला का निरीक्षण करते हुए बीडीओ और एडीओ पंचायत को चारा की व्यवस्था कराने निर्देश दिए थे, बावजूद इंतजाम नहीं हो सका। जिसके चलते एक पशु की मौत हो गई और दस बीमार हैं।

मिठवल विकास क्षेत्र के ग्राम पंचायत तुरसिया के टोला संथवा में बने अस्थाई गोशाला की स्थिति बदतर हो गई है। बीते 27 दिसंबर को जिला अधिकारी दीपक मीणा के साथ निरीक्षण करने पहुंचे मंडलायुक्त अनिल सागर ने गोशाला की लचर व्यवस्था पर जिम्मेदारों को चेताया भी था और अविलंब व्यवस्था सु²ढ़ करने का निर्देश भी दिया था। एक माह बीतने को है व्यवस्था में सुधार तो दूर स्थिति और भी बदतर हो गई है।

बुधवार को गोशाला में एक पशु मृत पाया गया और दस पशु बीमार हालत में पड़े मिले। इस ठंड में वह खुले में घूम रहे थे। भूसा भंडार गृह पूरी तरह खाली था। नाद में भी खाने को कुछ नहीं दिखा। पराली तक न होने से पशु भूख से बेजान दिखाई दिए। जबकि सरकार ने प्रति पशु पांच किलो भूसा, हरा चारा एक किलो व आधा किलो पशु आहार देने का निर्देश दे रखा है। कमिश्नर को गोशाला में कार्यरत मजदूर व प्रबंधक ने चारे के संकट से अवगत कराया था। जिसपर उन्होंने बीडीओ मिठवल व एडीओ पंचायत को एक सप्ताह में सभी व्यवस्था सुधारने का निर्देश दिया था। पर ऐसा कुछ देखने को नहीं मिला। मंडलायुक्त के निरीक्षण में ठंड से पशुओं को बचाने के लिए आनन फानन जो बोरे ओढ़ाए गए थे, अब किसी के पीठ पर नहीं है।

बीडीओ, मिठवल रघुनाथ सिंह ने कहा कि कमिश्नर के निर्देश पर व्यवस्था ठीक कराने का प्रयास कुछ किया गया। पैसा एक-दो दिन में आ जाएगा तो चारे का संकट खत्म हो जाएगा। जहां तक बीमार पशुओं की बात है तो मैं उसको कल दिखाता हूं। मृत पशु के विषय में हमें जानकारी नहीं दी गई है ।

chat bot
आपका साथी