अब गरीब के अन्न की जांच करेगी त्रिस्तरीय कमेटी

गरीब पात्रों को मिल रहे अन्न की जांच त्रिस्तरीय कमेटी करेगी। गरीब को अन्न योजना 1 से 15 अगस्त तक संचालित किया जाएगा। प्रशासन ने रूपरेखा तैयार कर ली है। क्रास चे¨कग के लिए सभी ब्लाक क्षेत्रों में नोडल अधिकारियों की नियुक्ति कर दी गई है

By JagranEdited By: Publish:Fri, 13 Jul 2018 10:27 PM (IST) Updated:Fri, 13 Jul 2018 10:27 PM (IST)
अब गरीब के अन्न की जांच करेगी त्रिस्तरीय कमेटी
अब गरीब के अन्न की जांच करेगी त्रिस्तरीय कमेटी

सिद्धार्थनगर : गरीब पात्रों को मिल रहे अन्न की जांच त्रिस्तरीय कमेटी करेगी। गरीब को अन्न योजना 1 से 15 अगस्त तक संचालित किया जाएगा। प्रशासन ने रूपरेखा तैयार कर ली है। क्रास चे¨कग के लिए सभी ब्लाक क्षेत्रों में नोडल अधिकारियों की नियुक्ति कर दी गई है। एक पखवारा तक चलने वाले इस कार्यक्रम में सभी टीमों का समय सीमा निर्धारित किया गया है। खाद्यान्न व मिट्टी के तेल उठान का रोस्टर जारी किया गया। पर्यवेक्षण अधिकारियों की देखरेख में खाद्यान्न वितरण कराया जाएगा। योजना का वृहद प्रचार-प्रसार भी होगा। पात्रों को नया राशनकार्ड उपलब्ध कराया जाएगा। सूची में छूट गए पात्रों का नाम दर्ज होगा। तीन स्तर पर सतर्कता समिति की बैठक होगी। स्वतंत्रता दिवस पर खाद्य सुरक्षा विषयक गोष्ठी का आयोजन किया जाएगा।

डीएम कुणाल सिल्कू ने बताया कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना में गरीब को अन्न संचालित किया जाएगा। योजना का संचालन एक पखवारा के लिए होगा। इसमें राष्ट्रीय खाद्य योजना को ढंग से संचालित कराया जाएगा। 1 से 4 अगस्त तक त्रिस्तरीय चे¨कग व्यवस्था का अनुपालन कराया जाएगा। 5 से 20 अगस्त तक पर्यवेक्षणीय अधिकारियों की मौजूदगी में खाद्यान्न का वितरण किया जाएगा। 5 अगस्त को योजनाओं का प्रचार-प्रसार किया जाएगा। 6 से 11 अगस्त तक पात्र व्यक्तियों को उनके पात्रतानुसार नए राशन कार्ड उपलब्ध कराया जाएगा। पात्रों का नाम पात्रता सूची में दर्ज कराया जाएगा। उचित दर दुकान सतर्कता समिति की बैठक कराई जाएगी। 12 व 13 अगस्त को ब्लाक स्तरीय सतर्कता समिति व 14 अगस्त को जिला स्तरीय समितियों की बैठक कराई जाएगी। 15 अगस्त को गोष्ठी का आयोजन होगा। क्रास चे¨कग के लिए सभी ब्लाकों में नोडल अधिकारी नियुक्त किए गए। सदर ब्लाक में पीडी डीआरडीए, जोगिया में डीडीओ, उस्का बाजार में जिला दिव्यांग सशक्तिकरण अधिकारी, लोटन में जिला बचत अधिकारी, बर्डपुर में उद्यान अधिकारी, बांसी में युवा कल्याण अधिकारी, खेसरहा में सहायक निबंधक सहकारी समितियां, मिठवल में डीपीओ, डुमरियागंज में अल्प संख्यक कल्याण अधिकारी, भनवापुर में गन्ना अधिकारी, इटवा में जिला कृषि अधिकारी, खुनियावं में डीआईओएस, शोहरतगढ़ में बीएसए व बढ़नी में डीपीआरओ को नियुक्त किया गया है।

chat bot
आपका साथी