बर्डपुर व जोगिया सीएचसी को कायाकल्प अवार्ड

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन ने जिले के बर्डपुर व जोगिया सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए कायाकल्प अवार्ड के लिए चुना है। नेशनल हेल्थ मिशन द्वारा प्रदेश भर की जारी सूची में जिले के बर्डपुर सीएचसी को 14वां तथा जोगिया को 73वें स्थान के रूप में सांत्वना पुरस्कार मिला है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 22 Oct 2020 10:52 PM (IST) Updated:Thu, 22 Oct 2020 10:52 PM (IST)
बर्डपुर व जोगिया सीएचसी को कायाकल्प अवार्ड
बर्डपुर व जोगिया सीएचसी को कायाकल्प अवार्ड

सिद्धार्थनगर: राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन ने जिले के बर्डपुर व जोगिया सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए कायाकल्प अवार्ड के लिए चुना है। नेशनल हेल्थ मिशन द्वारा प्रदेश भर की जारी सूची में जिले के बर्डपुर सीएचसी को 14वां तथा जोगिया को 73वें स्थान के रूप में सांत्वना पुरस्कार मिला है।

मिशन ने वित्तीय वर्ष 2019-20 में कायाकल्प अवार्ड योजना के अंतर्गत जिले के कई अस्पतालों की स्वास्थ्य व्यवस्थाओं को परखा था। इस दौरान मरीजों को मिलने वाली स्वास्थ्य सुविधाएं व अस्पताल की व्यवस्थाओं को भी जाना था। टीम ने क्वालिटी स्टैंडर्ड एवं कायाकल्प अवार्ड स्कीम के तहत चिन्हित गैप क्लोजर, सुद्दढ़ीकरण, सफाई व्यवस्था, बायो वेस्ट मैनेजमेंट के उचित प्रबंधन आदि को बड़े बारीकी से देखा था। मानक पर बर्डपुर का सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र व जोगिया का सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र खरा उतरा। दोनों अस्पतालों को प्रदेश के 57 जनपदों के लिए जारी 105 अस्पतालों की सूची में रखकर कायाकल्प अवार्ड दिया है। जालौन व कानपुर नगर के दो सीएचसी को प्रथम व द्वितीय पुरस्कार दिया गया है, जबकि अन्य को सांत्वना पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया है। बर्डपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के अधीक्षक डॉ. सुबोध चंद्रा ने बताया कि अस्पताल में स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर बनाने का कार्य किया गया है। इसके लिए सम्मान प्राप्त हुआ है।

कायाकल्प अवार्ड के तहत जिले के बर्डपुर व जोगिया सीएचसी को चुना गया है। दोनों को सांत्वना पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया है। आगे इससे भी बेहतर करने का प्रयास होगा।

डॉ. आईवी विश्वकर्मा, सीएमओ

chat bot
आपका साथी