ट्रांसफार्मर है या मौत का सामान

सिद्धार्थनगर : अति व्यस्त रोडवेज चौराहे से डुमरियागंज की ओर जाने वाले मार्ग के मोड़ पर लगा ट्रांसफार्

By Edited By: Publish:Wed, 13 May 2015 08:57 PM (IST) Updated:Wed, 13 May 2015 08:57 PM (IST)
ट्रांसफार्मर है या मौत का सामान

सिद्धार्थनगर : अति व्यस्त रोडवेज चौराहे से डुमरियागंज की ओर जाने वाले मार्ग के मोड़ पर लगा ट्रांसफार्मर कब किसके लिए मौत का सामान बन जाये कुछ कहा नहीं जासकता है। टर्निंग प्वाइंट पर होने के कारण इससे आवागमन जहां बाधित होता है, वहीं आये दिन इसके जलने व दगने से, कब कौन असमय काल के गाल में समा जाये कुछ कहा नहीं जा सकता है। एक सप्ताह में दो बार इसका जलना चौराहा वासियों में अब भय का कारण बना हुआ है।

अभी बीते 4 अप्रैल को यह धू-धू कर जलने लगा था, जिससे भगदड़ मच गई थी। रविवार रात 8 बजे यह फिर जब जलने लगा तो भगदड़ के साथ लोगों में भय भी समा गया। इसके अगल बगल व नीचे बसे दुकानदार तो इससे अक्सर भयभीत ही रहते हैं। तेज आवाज के साथ आये दिन इससे निकलने वाले अंगारे को देख राहगीर व दुकानदार सर पर पैर रख भागते हैं। बदहवास हो भागते समय कब कौन किस वाहन की चपेट में आ जाये इससे भी इंकार नहीं किया जा सकता है। रविवार को जब ट्रांसफार्मर जलने लगा तो स्थिति काफी भयावह हो गई। भगदड़ से बांसी- बस्ती मुख्य मार्ग दोनों तरफ जाम हो गया। अगल बगल बसे दुकानदार एक घंटे तक दुकान खुला छोड़ भागे रहे। लोगों में इसका भय आज भी समाया है।

......

कई बार की गई मांग

चौराहे पर लगा ट्रांसफार्मर खुद अतिक्रमण का पर्याय बना हुआ है। जलने व दगने के अलावा टर्निंग प्वाइंट पर लगे होने के कारण इससे आवागमन भी प्रभावित होता है। इसे हटवाने के लिए नगर वासियों व आस पास बसे दुकानदारों ने विद्युत विभाग व तहसील प्रशासन से कई बार लिखित प्रार्थना पत्र भी दिये पर विभाग को मानों किसी दुर्घटना का इंतजार है। विभाग की यह शिथिलता किसी दिन बड़ी दुर्घटना का कारण अवश्य ही बनेगी। राम प्रसाद, हृदय नारायण, जगदीश, शिव गो¨वद आदि का कहना है कि विभाग चाहे तो इसे चौराहे से हटा कर अन्यत्र स्थापित करवा सकता है।

.........ट्रांसफार्मर गलत जगह पर तो लगा है पर उसे हटवा के कहां ले जाया जाये यह भी एक समस्या है। फिलहाल अपने संज्ञान में दिया है तो जगह की तलाश कर उसे सेफ साइड में स्थापित करने का मैं प्रयास करुंगा।

आरएस पांडेय

अवर अभियंता, विद्युत वितरण खंड, बांसी

chat bot
आपका साथी