Shravasti News: शिक्षक बने डिप्टी सीएम बृजेश पाठक, स्कूल में बच्चों को पढ़ाया गणित और नैतिकता का पाठ

Deputy CM Brajesh Pathak Shravasti Visit सोमवार शाम को श्रावस्ती आए डिप्टी सीएम बृजेश पाठक रात्रि विश्राम के बाद बुधवार स्कूल का निरीक्षण किया। स्कूल परिसर में लगे पेयजल की टोटी से खुद पानी पीकर पानी की गुणवत्ता परखी। बालू युक्त पानी देख बोरिंग की तत्काल मरम्मत करवाने को कहा।

By Umesh TiwariEdited By: Publish:Wed, 31 Aug 2022 10:39 PM (IST) Updated:Wed, 31 Aug 2022 10:39 PM (IST)
Shravasti News: शिक्षक बने डिप्टी सीएम बृजेश पाठक, स्कूल में बच्चों को पढ़ाया गणित और नैतिकता का पाठ
UP News: डिप्टी सीएम बृजेश पाठक ने बुधवार को सीएचसी, कंपोजिट विद्यालय भिट्ठी व सीताद्वार गोशाला का निरीक्षण किया।

Deputy CM Brajesh Pathak Shravasti Visit: श्रावस्ती, जेएनएन। यूपी के डिप्टी सीएम बृजेश पाठक (Brajesh Pathak) ने बुधवार को श्रावस्ती (Shravasti ) जिले का दौरा किया। उन्होंने स्कूल निरीक्षण के दौरान कक्षा छह के छात्रों को गणित पढ़ाया। छात्रों को पाठ समझ न आने तक शिक्षक से बार-बार पूछने, मन लगाकर पढ़ने, समय से सोने व सुबह जल्दी उठकर धरती मां, माता-पिता का चरण स्पर्श करने व समय से नियमित स्कूल आने के लिए प्रेरित किया।

डिप्टी सीएम बृजेश पाठक ने बुधवार को सीएचसी, कंपोजिट विद्यालय भिट्ठी व सीताद्वार गोशाला का निरीक्षण किया। सीएचसी की टपकती छत, खुले स्विच बोर्ड, कंपोजिट विद्यालय में बालूयुक्त पानी दे रहे नल की मरम्मत कराने, गोशाला में मच्छरों से बचाव के लिए मच्छरदानी लगाने व धुआं करने के निर्देश दिए। उन्होंने पार्टी पदाधिकारियों के साथ बैठक कर अधिक से अधिक लोगों को पार्टी से जोड़ने का मंत्र दिया। इकौना तहसील में जिले के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की।

सोमवार शाम को श्रावस्ती आए डिप्टी सीएम बृजेश पाठक रात्रि विश्राम के बाद बुधवार सुबह इकौना सीएचसी का निरीक्षण करने पहुंचे। ओपीडी, ओटी, जेएसवाई वार्ड, एक्सरे कक्ष, दवा वितरण काउंटर का निरीक्षण किया। विधायक रामफेरन पांडेय ने सीएचसी में सर्जन का पद खाली होने की जानकारी दी।

डिप्टी सीएम ने एनएचएम से सर्जन की व्यवस्था करने के निर्देश सीएमओ को दिए। पूर्व सभासद राजकुमार गुप्त ने चिकित्सक के अभाव में दो वर्ष से अल्ट्रासाउंड मशीन निष्प्रयोज्य पड़ी होने व हड्डी रोग विशेषज्ञ न होने की जानकारी दी। डिप्टी सीएम ने शीघ्र व्यवस्था दुरुस्त करने का आश्वासन दिया।

इसके बाद डिप्टी सीएम सीताद्वार पहुंचे। गोशाला में गोपूजन कर गायों को चारा गुड़ खिलाया। दुबली पतली गायों व मच्छर काटने के निशान देख डिप्टी सीएम ने गोशाला प्रबंधक को पशुओं को पौष्टिक चारा खिलाने, मच्छरों से बचाव के लिए मच्छरदानी लगाने व नीम का धुआं करने के निर्देश दिए।

उन्होंने ग्राम प्रधान से गोशाला के गायों की बेहतर देखभाल करने के लिए प्रेरित किया। इसके बाद डिप्टी सीएम कंपोजिट विद्यालय भिट्ठी पहुंचे। छात्रों को स्कूल बैग वितरित कर ग्राम प्रधान से एमडीएम संबंधी जानकारी ली। आंगनबाड़ी केंद्र में तीन बच्चों को अन्नप्राशन व गर्भवती महिलाओं को फल व पौष्टिक आहार प्रदान किया। हवाई पट्टी का निरीक्षण कर निर्माण प्रगति की जानकारी ली। अतिशीघ्र कार्य पूरा करवाने का निर्देश डीएम को दिए।

डिप्टी सीएम बृजेश पाठक ने स्कूल परिसर में लगे पेयजल की टोटी से खुद पानी पीकर पानी की गुणवत्ता परखी। बालू युक्त पानी देख बोरिंग की तत्काल मरम्मत करवाने को कहा। गोशाला में पानी के टैंक में हाथ डालकर जमी हुई काई निकाल कर दिखाया। काई हटाने के लिए टैंक का पानी निकाल कर सफाई करवाने के निर्देश दिए।

सीएचसी में बच्चे को एंटी रैबीज का इंजेक्शन लगवाने आए रामकुमार व बच्चे का इलाज कराने आए वेद प्रकाश शर्मा के बगल बैठकर बातचीत कर व्यवस्था को परखा। आशा कार्यकर्ताओं ने डिप्टी सीएम से मिलकर बकाया भुगतान करने व मानदेय बढ़ाने संबंधी मांगपत्र सौंपा।

chat bot
आपका साथी