नाईमजरा घाट पर फर्जी पर्चियों के सहारे हो रहा खनन

लखनौती (सहारनपुर) : यमुना खादर के नाईमजरा घाट पर फर्जी पर्चियों के सहारे बुग्गी चालकों से

By JagranEdited By: Publish:Wed, 13 Feb 2019 09:21 PM (IST) Updated:Wed, 13 Feb 2019 09:21 PM (IST)
नाईमजरा घाट पर फर्जी पर्चियों के सहारे हो रहा खनन
नाईमजरा घाट पर फर्जी पर्चियों के सहारे हो रहा खनन

लखनौती (सहारनपुर) : यमुना खादर के नाईमजरा घाट पर फर्जी पर्चियों के सहारे बुग्गी चालकों से अवैध रेत खनन करवाया जा रहा है। बुग्गी चालक जब ठेकेदार के मुंशी से फर्जी पर्चियों के बारे में पूछताछ करते हैं तो उन्हें बताया जाता है कि इन पर्चियों के माध्यम से मिलने वाली धनराशि प्रशासनिक अधिकारियों को दी जाती है। फर्जी पर्चियां काटे जाने की सूचना पर प्रशासन ने उक्त घाट पर छापेमारी भी की थी, लेकिन चर्चा है कि टीम साठगांठ कर वापस लौट गई।

पिछले दिनों प्रशासन द्वारा कई घाटों पर रेत खनन के ठेके छोड़े गए हैं। जहां से ट्रैक्टर ट्रालियों ट्रकों के माध्यम से रेत ढुलाई का काम चल रहा है। गांव नाईमजरा के यमुना घाट पर भी बड़े वाहनों के अलावा कुछ बुग्गी चालक भी रेत लेने के लिए जाते है। जहां पर ठेकेदार के मुंशी प्रत्येक बुग्गी के हिसाब से 130 रुपए की फर्जी पर्चियां काटकर बुग्गी चालकों को दे रहे हैं। सफेद रंग की पर्चियों के ऊपर चौधरी सप्लायर लिखा है। जब बुग्गी चालक मुंशी से पर्चियां के बारे में पूछताछ करते है तो उन्हें बताया जाता है कि उक्त पर्चियां से मिलने वाला पैसा पुलिस और प्रशासन को भेजा जाता है।

पर्ची कटने के बाद उनकी बुग्गियों को रास्ते में न तो पुलिस रोकती और न ही कोई अधिकारी। कुछ बुग्गी चालकों ने नाम ने छापने की शर्त पर बताया कि एक फ रवरी को प्रशासन की टीम ने नाईमजरा घाट पर छापेमारी की थी। चर्चा है कि टीम भी ठेकेदार से सांठगांठ कर बिना किसी कार्रवाई के ही वापस लौट गई। छापेमारी के बाद ठेकेदार ने चौधरी सप्लायर लिखी पर्चियां काटनी बंद कर दी और गेट पास के नाम से दूसरी सफेद रंग की पर्चियां काटनी शुरू कर दी। जिन पर यह भी लिखा है कि उक्त पर्ची का रायल्टी से कोई संबंध नहीं है। इस संबंध में एसडीएम युगराज ¨सह का कहना है कि जांच के बाद कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी