सौ फीसदी एसएमएस से हो रही गन्ना खरीद

रामपुर: स्वार गन्ना समिति के सचिव साहब ¨सह सत्यार्थी ने बताया कि त्रिवेणी चीनी मिल मिलक नारायनपुर के स्वार स्थित पांच क्रय केंद्रों पर गन्ना खरीद सौ फीसदी संदेश द्वारा की जा रही है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 18 Jan 2019 10:30 PM (IST) Updated:Fri, 18 Jan 2019 10:30 PM (IST)
सौ फीसदी एसएमएस से हो रही गन्ना खरीद
सौ फीसदी एसएमएस से हो रही गन्ना खरीद

रामपुर, जासं: स्वार गन्ना समिति के सचिव साहब ¨सह सत्यार्थी ने बताया कि त्रिवेणी चीनी मिल मिलक नारायनपुर के स्वार स्थित पांच क्रय केंद्रों पर गन्ना खरीद सौ फीसदी संदेश द्वारा की जा रही है।

बताया कि उत्तर प्रदेश सरकार गन्ना आयुक्त ने पर्यावरण संरक्षण तथा ई-गवर्नेंस को बढ़ावा देने के लिए प्रत्येक गन्ना समिति के पांच क्रय केंद्रों को हाईटेक कर सौ फीसदी गन्ना एसएमएस से खरीदने के निर्देश दिए थे। इसी आदेश के अनुपालन में स्वार गन्ना समिति के पांच क्रय केंद्र जिसमें मानपुर प्रथम, मानपुर द्वितीय, पुठबड़ा, रजानगर द्वितीय, मिलक खानम, क्रय केंद्रों पर सौ फीसदी तौल संदेशों द्वारा हो रही है। त्रिवेणी चीनी मिल के उपमहाप्रबंधक र¨वद्र ¨सह ने बताया कि इन पांच क्रय केंद्रों को हाईटेक किया गया है। इन क्रय केंद्रों को हाईटेक करने के लिए चीनी मिल के कर्मचारियों को क्रय केन्द्रों के किसानों के नम्बरों को सही से अपडेट करने के भी निर्देश दिए गए हैं। इस व्यवस्था में यह खास बात है कि गन्ना आपूर्ति से एक सप्ताह पहले किसान को पर्ची मोबाइल पर संदेश द्वारा मिल जाएगी। संदेश द्वारा पर्ची मिलने पर किसान को पर्ची खोने, भीगने, जलने जैसी समस्याओं का सामना भी नहीं करना पड़ेगा। गन्ना माफिया भी किसानों की पर्ची का गलत इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। कागज की कम आवश्यकता पड़ेगी तब पेड़ों की कटाई भी कम होगी।

chat bot
आपका साथी