हादसों को दावत दे रहे सड़कों पर रखे ट्रांसफॉर्मर

मिलक नगर में जगह-जगह सड़क के किनारे खुले में बिजली के ट्रांसफार्मर रखे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 07 Aug 2020 06:17 PM (IST) Updated:Fri, 07 Aug 2020 06:17 PM (IST)
हादसों को दावत दे रहे सड़कों पर रखे ट्रांसफॉर्मर
हादसों को दावत दे रहे सड़कों पर रखे ट्रांसफॉर्मर

जागरण संवाददाता, मिलक : नगर में जगह-जगह सड़क के किनारे खुले में बिजली के ट्रांसफार्मर रखे हुए हैं। इनके पास अक्सर बच्चे भी खेलते रहते हैं। ऐसे में कभी भी कोई दुर्घटना हो सकती है। लोगों ने सुरक्षा रैलिग लगवाने की मांग की है।

लोगों का कहना है कि सर्दियों में घने कोहरे में सड़क किनारे रखे बिजली के ट्रांसफार्मर कई बार दिखाई नहीं देते, जिसके कारण पूर्व में कई बार ट्रांसफार्मर से टकराकर वाहन चालक घायल हो चुके हैं। सड़क किनारे जमीन पर ट्रांसफार्मर रखे हुए हैं। इससे अक्सर जमीन में करंट उतर आता है। ऐसे में इधर से गुजरने वाले राहगीरों को जान का खतरा बना रहता है। ट्रांसफार्मर को सड़क किनारों से हटाने और इसके चारों ओर सुरक्षा रैलिग लगाने के लिए क्षेत्र के लोग कई बार बिजली विभाग से मांग कर चुके हैं, लेकिन बिजली विभाग की उदासीनता के चलते ट्रांसफार्मर सड़क किनारे खुले में रखे हुए हैं। लोगों ने शीघ्र सुरक्षा रैलिग लगवाने की मांग की।

विद्युत विभाग के एसडीओ आरके गुप्ता ने बताया कि ट्रांसफार्मरों की सुरक्षा रैलिग की गई थी लेकिन चोरों द्वारा उन्हें चोरी कर लिया गया था। ट्रांसफार्मरों की सुरक्षा रैलिग के लिए एस्टीमेट बनवा कर भेज दिया गया है। विभाग द्वारा धनराशि मिलने पर सुरक्षा रैलिग करा दी जाएगी। बिना किसी सुरक्षा रैलिग के ही बिजली विभाग के द्वारा ट्रांसफार्मर जमीन पर रख दिए गए हैं। इन ट्रांसफार्मरों से जमीन में करंट उतर आता है। ट्रांसफार्मरों के किनारे बच्चे खेलते हैं जिससे, उनकी जान को भी खतरा बना हुआ है।

संजीव सिघल।

बिजली विभाग को मुहल्ले के लोगों ने कई बार लिखित शिकायत देकर सुरक्षा रैलिग कराने की मांग की है, लेकिन बिजली विभाग ने अभी तक इस ओर ध्यान नहीं दिया। आज भी ट्रांसफार्मर बिना किसी सुरक्षा रैंलिग के हैं।

अमृत गौड़। ओवर लोडिग के चलते ट्रांसफार्मरों में धमाके के साथ अक्सर भीषण आग लग जाती है। ऐसे में उधर से गुजरने वाले राहगीरों को खतरा रहता है। इसकी कई बार शिकायत की मगर ट्रांसफार्मरों को हटाया नहीं गया है।

कपिल देव कोरी।

ट्रांसफार्मर सड़क से सटाकर जमीन पर बिना किसी सुरक्षा रैलिग के रखे हुए हैं। सर्दियों में घने कोहरे के कारण अक्सर यह दिखाई नहीं देते, जिसके कारण कई बार हादसे भी हो चुके हैं। सड़क के किनारे से हटवाए जाएं।

योगेश कुमार बंसल।

chat bot
आपका साथी