जिला अस्पताल में नहीं हुआ एक्सरे, बंद रहीं बर्न वार्ड की एसी

रायबरेली : जिले में शुक्रवार को हुई झमाझम बारिश ने कुछ राहत दी तो परेशानी भी पैदा कर दी। बारिश के का

By JagranEdited By: Publish:Sat, 09 Jun 2018 12:11 AM (IST) Updated:Sat, 09 Jun 2018 12:11 AM (IST)
जिला अस्पताल में नहीं हुआ एक्सरे, बंद रहीं बर्न वार्ड की एसी
जिला अस्पताल में नहीं हुआ एक्सरे, बंद रहीं बर्न वार्ड की एसी

रायबरेली : जिले में शुक्रवार को हुई झमाझम बारिश ने कुछ राहत दी तो परेशानी भी पैदा कर दी। बारिश के कारण बिजली आपूर्ति चरमरा गई। वैसे तो पूरे जिले में बिजली प्रभावित रही, लेकिन सबसे ज्यादा परेशानी जिला अस्पताल परिसर की आपूर्ति ठप होने से हुई। यहां एक्स-रे जांच नहीं हो सकी। वहीं, एयरकंडीशन बंद होने से बर्न वार्ड में भर्ती मरीज बेहाल रहे।

जिला अस्पताल को 24 घंटे बिजली आपूर्ति के लिए वहीं परिसर में बिजली उपकेंद्र बना है। इस उपकेंद्र को 132 केवी उपकेंद्र त्रिपुला से बिजली आपूर्ति की जाती है। शुक्रवार तड़के हुई बारिश में उपकेंद्र में लगा केबल बक्सा अचानक दग गया। इससे जिला अस्पताल की बिजली आपूर्ति ठप हो गई। सूचना पर अभियंता और कर्मचारी पहुंचे, लेकिन बक्से को बदलने में करीब सात घंटे से अधिक का समय लग गया।

इस दौरान जिला अस्पताल में बिजली आपूर्ति ठप रही। हालांकि, जनरेटर चलाया गया, लेकिन इससे सिर्फ पंखे, लाइट और सिटी स्कैन मशीनें ही चल सकीं। जबकि, एक्स-रे मशीन और बर्न वार्ड समेत अन्य कमरों में लगे एसी बंद रहे। अस्पताल में इंडोर और आउट डोर को मिलाकर प्रतिदिन करीब 150 से 175 मरीजों की जांच होती है। बिजली न होने के कारण इन रोगियों की जांच नह ं हो सकी। सबसे ज्यादा परेशानी बर्न वार्ड में भर्ती आग से जले लोगों को उठानी पड़ी। बारिश के बाद जब तेज धूप के साथ उमस बढ़ी तो रोगी पसीना-पसीना हो गए। नहीं हो सकी जांच

जिला अस्पताल के प्रभारी मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ. बीरबल ने बताया कि उपकेंद्र में खराबी के कारण अस्पताल की बिजली आपूर्ति बंद रही। बिजली न मिलने से स्वास्थ्य सेवाओं पर प्रभाव पड़ा। जेनरेटर चलाया गया था, लेकिन वह पूरा लोड नहीं ले सका। एक्स-रे मशीन बंद रही। इससे जांच नहीं हो सकी। बर्न वार्ड में भी एसी बंद करने पड़े। हालांकि, वार्ड में पंखे चल रहे थे। इससे मरीजों को कुछ राहत रही।

chat bot
आपका साथी