बच्चों की संख्या पर निर्भर है अनुदेशकों की नौकरी

पूर्व माध्यमिक विद्यालयों में तैनात किए गए अनुदेशकों की नौकरी बचों की संख्या पर निर्भर है। यदि स्कूल में बचों की संख्या 101 से कम हुई तो इनका नवीनीकरण रोक दिया जाता है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 11 Jun 2020 10:12 PM (IST) Updated:Thu, 11 Jun 2020 10:12 PM (IST)
बच्चों की संख्या पर निर्भर है अनुदेशकों की नौकरी
बच्चों की संख्या पर निर्भर है अनुदेशकों की नौकरी

संवादसूत्र, प्रतापगढ़ : पूर्व माध्यमिक विद्यालयों में तैनात किए गए अनुदेशकों की नौकरी बच्चों की संख्या पर निर्भर है। यदि स्कूल में बच्चों की संख्या 101 से कम हुई तो इनका नवीनीकरण रोक दिया जाता है। हालांकि इसका अनुदेशक वेलफेयर एसोसिएशन विरोध कर रहा है। इस बार मई माह में 13 अनुदेशकों का नवीनीकरण रोक दिया गया है।

जिले के पूर्व माध्यमिक विद्यालयों में कुल 418 अनुदेशकों की तैनाती थी। इनकी नियुक्ति उसी स्कूल में की गई थी, जहां बच्चों की संख्या 101 या इससे अधिक रही। इन्हें सात हजार रुपये मानदेय दिया जाता है। हर साल मई में अनुदेशकों का नवीनीकरण बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा किया जाता है। इस बार भी मई में इनका नवीनीकरण किया गया, लेकिन 13 का नवीनीकरण रोक दिया गया। इनमें 12 ऐसे हैं, जिनके स्कूल में बच्चों की संख्या 101 से कम है तथा एक के बारे में हेडमास्टर व बीईओ ने अपनी निगेटिव रिपोर्ट दी थी। 12 अनुदेशकों को स्कूल में बच्चों की संख्या बढ़ाने का निर्देश दिया गया है। यदि बच्चों की संख्या बढ़ेगी तभी इनकी नौकरी बचेगी। अनुदेशक वेलफेयर एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष तेजस्वी शुक्ला का कहना है कि नियुक्ति के समय बच्चों की संख्या देखी जाती है। जबकि यहां नवीनीकरण के समय बच्चों की संख्या देखी जाती है। यह उचित नहीं है। जीआइसी में तीन कक्षाओं में होगी अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाई

संवादसूत्र, प्रतापगढ़ : राजकीय इंटर कालेज में बच्चों को अंग्रेजी माध्यम से भी शिक्षा दी जाएगी। इसके लिए शासन ने दिशा निर्देश जारी किया है। जनपद मुख्यालय स्थित जीआइसी में तीन कक्षाओं से इसकी शुरुआत की जाएगी।

शासन ने प्रत्येक जिले के एक राजकीय इंटर कालेज में अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाई कराने का निर्देश पूर्व में ही दिया था। हाल ही में समीक्षा में इस पर सख्ती की गई। राजकीय इंटर कालेज प्रतापगढ़ से इसकी शुरुआत होगी। कालेज में कक्षा छह, नौ व 11 में अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाई कराई जाएगी। जीआइसी के प्रधानाचार्य राजकुमार सिंह ने बताया कि कक्षा छह, नौ व 11 के एक-एक सेक्शन में अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाई कराई जाएगी। इसके लिए व्यवस्था कर ली गई है।

chat bot
आपका साथी