नहीं चल पाई दवा छिड़काव की मशीन, ग्रामीण आक्रोशित

प्रतापगढ़ सीएचसी बाबाबेलखर नाथ धाम के डड़वा महोखरी गांव में डेंगू बुखार से तीन की मौत के

By JagranEdited By: Publish:Mon, 11 Nov 2019 11:31 PM (IST) Updated:Mon, 11 Nov 2019 11:31 PM (IST)
नहीं चल पाई दवा छिड़काव की मशीन, ग्रामीण आक्रोशित
नहीं चल पाई दवा छिड़काव की मशीन, ग्रामीण आक्रोशित

प्रतापगढ़ : सीएचसी बाबाबेलखर नाथ धाम के डड़वा महोखरी गांव में डेंगू बुखार से तीन की मौत के बाद स्वास्थ्य विभाग खानापूर्ति तक सीमित है। गांव में विभाग की टीम सोमवार को पहुंची, लेकिन छिड़काव करने वाली मशीन ही दगा दे गई।

सरकारें भले ही डेंगू बुखार की रोकथाम के लिए प्रयास कर रहीं हैं, पर स्वास्थ्य विभाग अपनी धुन में है। गांव में खुशबू (22) पुत्री विनोद तिवारी की मौत एक माह पूर्व हो चुकी है। श्यामा देवी (65) पत्नी हरिशंकर तिवारी की मौत तीन नवंबर को व अंजनी तिवारी (12) पुत्र लालचंद की मौत दस नवंबर की रात इलाज के दौरान हुई। जिदगी और मौत से जूझ रही रुचि (22) पुत्री राम कैलाश दुबे का इलाज दिल्ली में हो रहा है। अंजनी की मौत के बाद गांव पहुंचे स्वास्थ्य पर्यवेक्षक रंजीत चौहान और प्रवीण सिंह ने एचएस मलेरिया किट से ग्रामीणों के खून की जांच करके कोरम पूरा किया। किसी प्रकार का कोई छिड़काव नहीं किया गया।

गांव की आशा बहू दवा छिड़काव के लिए मशीन लेकर पहुंची तो वह भी नहीं चल सकी। गांव की रमाशंकर तिवारी, क्षमा शंकर तिवारी, मोहित कुमार तिवारी, सचिन कुमार तिवारी, राम सजीवन तिवारी सहित सैकड़ों ग्रामीणों में स्वास्थ्य विभाग के प्रति भारी रोष व्याप्त है। अधीक्षक डा. विकास दीप पटेल ने बताया कि जानकारी होने पर गांव में स्वास्थ्य पर्यवेक्षक रंजीत चौहान को गांव में भेजा गया था। वहां 55 घरों में पाइरेथ्रम का छिड़काव, ग्रामीणों को क्लोरीन टेबलेट वितरण रक्त यूनिट किट, डेंगू पंफलेट सहित अन्य का वितरण किया गया है।

chat bot
आपका साथी