Move to Jagran APP

अप्रैल में 18 वर्ष पूरा करने वाले भी बन सकते हैं वोटर, छूटे हुए लोगों के पास चार मई तक है नाम दर्ज कराने का मौका

गोरखपुर जिला निर्वाचन अधिकारी व डीएम कृष्णा करुणेश ने सभी प्रभारी और अपर प्रभारी अधिकारियों के साथ बैठक कर चुनावी तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि निर्वाचन को शांतिप्रिय स्वतंत्र एवं निष्पक्ष ढंग से सम्पन्न कराने के लिए तथा उसकी संपूर्ण व्यवस्थाओं को समयबद्ध रूप से क्रियान्वित करने के लिए ही अलग-अलग कार्यों के लिए प्रभारी व अपर प्रभारी अधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपी गई है।

By Arun Chand Edited By: Vivek Shukla Published: Thu, 02 May 2024 12:49 PM (IST)Updated: Thu, 02 May 2024 12:49 PM (IST)
नामांकन शुरू होने के तीन दिन पहले चार मई तक आवेदन पत्र लिए जाएंगे।

जागरण संवाददाता, गोरखपुर। किन्हीं वजहों से अभी भी मतदाता नहीं बन सके हैं तो तीन दिन का और अवसर है। इस बीच में यदि आवेदन कर देते हैं तो आप भी लोकसभा चुनाव 2024 के लिए एक जून को जिले में होने वाले मतदान में अपनी भागीदारी दर्ज करा सकेंगे। यही नहीं एक अप्रैल को 18 वर्ष की आयु पूरा करने वाले युवा भी मतदाता बन सकते हैं।

loksabha election banner

नामांकन शुरू होने के तीन दिन पहले चार मई तक आवेदन पत्र लिए जाएंगे। इसके बाद सत्यापन और मतदाता सूची में नाम दर्ज करने का काम किया जाएगा। नामांकन प्रक्रिया समाप्त होने के साथ ही अनुपूरक मतदाता सूची तैयार कर ली जाएगी।

बुधवार को जिला निर्वाचन अधिकारी व डीएम कृष्णा करुणेश ने सभी प्रभारी और अपर प्रभारी अधिकारियों के साथ बैठक कर चुनावी तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि निर्वाचन को शांतिप्रिय, स्वतंत्र एवं निष्पक्ष ढंग से सम्पन्न कराने के लिए तथा उसकी संपूर्ण व्यवस्थाओं को समयबद्ध रूप से क्रियान्वित करने के लिए ही अलग-अलग कार्यों के लिए प्रभारी व अपर प्रभारी अधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपी गई है।

डीएम ने कहा कि निर्वाचन कार्य समयबद्ध होता है इसलिए, संबंधित प्रभारी अधिकारी अपने दायित्वों का निर्वहन पूरी तत्परता के साथ पूर्ण करें। इसमें किसी भी स्तर पर शिथिलता नही होनी चाहिए।

इसे भी पढ़ें- यूपी के इस शहर में रिंग रोड बनने का विरोध कर रहे काश्‍तकार, बोले- फ्री में नहीं देंगे जमीन, जाएंगे कोर्ट

उन्होंने प्रेक्षक व्यवस्था के संबंध में समीक्षा के दौरान प्रभारी अधिकारी को निर्देश दिए कि उनके लिए लाइजनिंग अधिकारियों की ड्यूटी लगाकर जरूरी व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएं। कंट्रोल रूम के संबंध में उन्होंने कहा कि पत्रों का निस्तारण समयबद्ध ढंग से हो।

इसपर नियंत्रण कक्ष के नोडल अधिकारी ने बताया कि कंट्रोल रूम पूरी तरह क्रियाशील है। मतदान कर्मियों के संबंध में बताया गया कि प्रथम चरण का प्रशिक्षण दिया जा चुका है। द्वितीय चरण के प्रशिक्षण की प्रकिया शीघ्र शुरू कर दी जाएगी। यातायात व्यवस्था के संबंध में बताया गया कि शत प्रतिशत वाहनों की उपलब्धता है।

डीएम ने सभी उप जिलाधिकारियों को निर्देश दिए कि 85 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के वोटर के मतदान के लिए उनसे फार्म 12डी प्राप्त कर लिया जाए। उन्होंने एएमएफ की समीक्षा करते हुए निर्देश दिया कि बूथों पर छाया एवं पेयजल आदि की पर्याप्त व्यवस्था रहें तथा मतदान केंद्रों व बूथों पर बीएलओ का हेल्पडेस्क भी समय से बना लिया जाए।

इसे भी पढ़ें-वीवीपैट को भी कर सकते हैं चैलेंज, देगा होगा बस दो रुपये, दावा निकला झूठा तो जाना पड़ सकता है जेल

उन्होंने सभी को निर्देश दिए कि मतदान प्रतिशत बढाने के लिए अधिक से अधिक जागरूकता के कार्यक्रम चलाया जाए। इस अवसर पर सीडीओ संजय कुमार मीना, अपर जिलाधिकारी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी समेत विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

जिला निर्वाचन अधिकारी कृष्णा करुणेश ने कहा कि कोई भी आमजन, जिनका नाम लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 के मतदाता सूची में नही है अथवा किसी कारणवश उनका नाम मतदाता सूची से कट गया है, वे 4 मई 2024 तक अपना नाम मतदाता सूची में शामिल करा सकते हैं। अर्हता तिथि एक अप्रैल 2024 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले युवा भी अपना नाम जोड़ने के लिए आवेदन कर सकते है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.