प्राविधिक मंत्री के जिले में 90 प्रतिशत डिप्लोमा छात्र फेल

प्रतापगढ़ : प्रतापगढ़ सूबे के प्राविधिक शिक्षा मंत्री प्रो.शिवाकांत ओझा का गृह जनपद है। इस जिले में

By Edited By: Publish:Sun, 30 Aug 2015 11:13 PM (IST) Updated:Sun, 30 Aug 2015 11:13 PM (IST)
प्राविधिक मंत्री के जिले में 90 प्रतिशत डिप्लोमा छात्र फेल

प्रतापगढ़ : प्रतापगढ़ सूबे के प्राविधिक शिक्षा मंत्री प्रो.शिवाकांत ओझा का गृह जनपद है। इस जिले में पालीटेक्निक के 90 प्रतिशत से अधिक छात्र फेल हो गए हैं। जरा सी तकनीकि समस्या ने इन छात्रों का भविष्य अधर में लटका दिया है। छात्र अब आंदोलन का मूड बना रहे हैं।

जिले में सगरा के पास स्थित सड़वा दुबान के बाबू संत बक्श ¨सह तकनीकि संस्थान के डिप्लोमा के करीब साढ़े तीन सौ छात्र फेल घोषित कर दिए गए हैं। इनमें से डेढ़ सौ से अधिक तो अंतिम सेमेस्टर के छात्र हैं। कई अन्य संस्थानों में भी यही हाल रहा है। कालेज प्रबंधकों की माने तो परीक्षा परिणाम बनाने में काफी गड़बड़ियां की गई हैं। अधिकांश छात्रों का परिणाम अपूर्ण रहा है। परीक्षा देने के बावजूद उन्हें अनुपस्थित दिखाया गया। कहीं प्रैक्टिकल में अनुपस्थित बताए गए तो कहीं अंक नही चढ़ाए गए, सेशनल के अंक भी न चढ़ने की बहुतेरी शिकायतें रहीं। ऐसा प्रतापगढ़ ही नहीं वरन सूबे के बहुतेरे पालीटेक्निक कालेज के बच्चों के साथ हुआ। इसके पीछे ओएमआर शीट से विवरण उठाने में गड़बड़ी का कारण बताया गया है।

रविवार को कुछ छात्रों ने जागरण कार्यालय पहुंचकर अपनी समस्या की जानकारी दी व मदद की गुहार लगाई। सर्वाधिक समस्या अंतिम वर्ष के छात्रों की है। आगे की पढ़ाई के लिए दाखिला ले चुके यह छात्र अपूर्ण मार्कशीट लिए घूम रहे हैं। इस संबंध में मंत्री प्रो.शिवाकांत ओझा से वार्ता करने का प्रयास किया लेकिन उनका फोन नहीं उठा।

दूसरी ओर बाबू संत बक्श ¨सह तकनीकि संस्थान के प्रबंधक राकेश ¨सह ने बताया कि इस बार बोर्ड के सचिव की लापरवाही से प्रदेश के 70 फीसदी बच्चों का परिणाम अपूर्ण रहा। हो हल्ला होने पर प्राविधिक शिक्षा परिषद के सचिव एसएन ¨सह को हटा कर एसके ¨सह को सचिव बना दिया गया। कई विद्यालयों के बच्चों को राहत भी मिल गई लेकिन प्रतापगढ़ के बच्चों को अभी तक कोई राहत नहीं मिल सकी। ऐसे बच्चों से प्रत्यावेदन लेकर बोर्ड को भेजा गया है। बोर्ड से इस पर कार्रवाई चल रही है।

बाबू संत बक्श ¨सह तकनीकि संस्थान के प्रबंधक राकेश ¨सह ने बताया कि प्राविधिक शिक्षा परिषद ने छात्रों के लिए मेल आइडी जारी की है। परीक्षा में अनुपस्थित के लिए अलग, प्रैक्टिकल में अनुपस्थित के लिए अलग, अंक चढ़े न होने की शिकायत अलग ईमेल पर मांगी गई है। साथ ही इसकी हार्डकापी कालेज में देने को कहा है। अब तक कालेज में जिन छात्रों की शिकायत पहुंची है, उनका विवरण परिषद को भेजा जा चुका है। ईमेल पर ब्यौरा भेजने के साथ ही परिषद को दो दिन पूर्व हार्ड कापी भी भेज दी गई है। आशा है अब जल्द ही छात्रों को नया अंकपत्र मिल जाएगा।

chat bot
आपका साथी