दर्जन भर शिक्षकों व शिक्षामित्रों पर कार्रवाई

महीने भर के शीतकालीन अवकाश के बाद अब विद्यालयों के विधिवत संचालन का समय आया तो शिक्षकों की बड़ी लापरवाही सामने आई है। शुक्रवार को जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी द्वारा किए गए औचक निरीक्षण में परिषदीय विद्यालयों के शिक्षकों की पोल खुली। निरीक्षण के उपरांत लापरवाही बरतने में शामिल दर्जन भर शिक्षकों व शिक्षामित्रों का वेतन रोककर बीएसए ने कार्यवाही की है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 17 Jan 2020 11:11 PM (IST) Updated:Sat, 18 Jan 2020 06:08 AM (IST)
दर्जन भर शिक्षकों व शिक्षामित्रों पर कार्रवाई
दर्जन भर शिक्षकों व शिक्षामित्रों पर कार्रवाई

जागरण संवाददाता, पीलीभीत: महीने भर के शीतकालीन अवकाश के बाद अब विद्यालयों के विधिवत संचालन का समय आया तो शिक्षकों की बड़ी लापरवाही सामने आई है। शुक्रवार को जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी द्वारा किए गए औचक निरीक्षण में परिषदीय विद्यालयों के शिक्षकों की पोल खुली। निरीक्षण के उपरांत लापरवाही बरतने में शामिल दर्जन भर शिक्षकों व शिक्षामित्रों का वेतन रोककर बीएसए ने कार्यवाही की है।

शुक्रवार को हो रही बारिश के बीच ही जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी देवेंद्र स्वरूप परिषदीय विद्यालयों के निरीक्षण के लिए निकल पड़े। उन्होंने सबसे पहले प्राथमिक विद्यालय ललौरीखेड़ा नं 2 का निरीक्षण किया जहां प्रधानाध्यापक संजीव कुमार, कृष्ण कुमार अनुपस्थित पाए गए जबकि सहायक अध्यापिका कुसुमलता हस्ताक्षर होने के उपरांत भी विद्यालय से गायब मिलीं। प्राथमिक विद्यालय ललौरीखेड़ा नं 2 में तैनात शिक्षामित्र धर्मा देवी भी अनुपस्थित मिलीं एवं अन्य शिक्षामित्र सुनीता देवी उपस्थिति पंजिका में हस्ताक्षर कर विद्यालय से जा चुकी थीं। इसके उपरांत बीएसए ललौरीखेड़ा विकास खंड के प्राथमिक विद्यालय हरचुइया पहुंचे, जोकि बंद पाया गया। बीएसए ने इस पर कड़ी नाराजगी जाहिर करते हुए तत्काल पूरे स्टाफ का वेतन रोकने के निर्देश जारी किए। इसके बाद अपराहन 2 बजे बीएसए ने प्राथमिक विद्यालय शिवपुरिया का निरीक्षण किया जहां शिक्षिका ललिता यादव उपस्थित मिलीं। विद्यालय की शिक्षामित्र सुनीता देवी व कांति देवी बिना सूचना अनुपस्थित मिलीं जिस पर बीएसए ने उनका मानदेय रोकने के आदेश जारी किए। निरीक्षण के दौरान बीएसए ने विद्यालयी अभिलेखों का गहनता से अवलोकन किया। विद्यालयों में स्वेटर वितरण की स्थिति जानी, ऑपरेशन कायाकल्प का ब्यौरा देखा व बच्चों से सवाल पूछकर उनका शैक्षिक स्तर जाना। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने सभी स्कूलों की निरीक्षण आख्या विद्यालय से ही प्रेरणा एप निरीक्षण मॉड्यूल पर फोटो सहित अपलोड भी की। बीएसए देवेंद्र स्वरूप ने जनपद के सभी शिक्षकों को लापरवाही बरतने पर कड़ी कार्यवाही किए जाने की चेतावनी भी जारी की है।

शुक्रवार को तीन परिषदीय विद्यालयों का स्थलीय निरीक्षण किया गया है। निरीक्षण के दौरान कई अध्यापक व शिक्षामित्र बिना सूचना अनुपस्थित पाए गए हैं। अनुपस्थित सभी अध्यापकों का एक दिन का वेतन रोकने के आदेश दिए हैं। साथ ही अनुपस्थित शिक्षामित्रों के मानदेय में भी कटौती की जा रही है। जनपद में सभी परिषदीय स्कूलों को सुबह 9 बजे से 3 बजे तक खोलने का समय निर्धारित है। नियमों की उपेक्षा कर लापरवाही बरतने वाले शिक्षकों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

- देवेंद्र स्वरूप, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी

chat bot
आपका साथी