संशोधित : पट्टे की जमीन फर्जीवाड़े में यशपाल तोमर सहित नौ के खिलाफ मामला दर्ज

जागरण संवाददाता ग्रेटर नोएडा चिटहेरा प्रकरण में जांच के बाद जिला प्रशासन ने कार्रवाई शुरू कर दी है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 21 May 2022 07:56 PM (IST) Updated:Sat, 21 May 2022 09:00 PM (IST)
संशोधित : पट्टे की जमीन फर्जीवाड़े में यशपाल तोमर सहित नौ के खिलाफ मामला दर्ज
संशोधित : पट्टे की जमीन फर्जीवाड़े में यशपाल तोमर सहित नौ के खिलाफ मामला दर्ज

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा : चिटहेरा प्रकरण में जांच के बाद जिला प्रशासन ने कार्रवाई शुरू कर दी है। जिलाधिकारी के निर्देश पर दादरी कोतवाली में भूमाफिया और गैंगस्टर यशपाल तोमर सहित नौ लोगों के खिलाफ विभिन्न धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया है। मामले में सरकारी कागजों में हेरफेर करने वाले दादरी तहसील के कुछ कर्मचारियों के खिलाफ भी जल्द मामला दर्ज हो सकता है।

चिटहेरा गांव में अरबों रुपये की पट्टे की जमीन के फर्जीवाड़े की पटकथा यशपाल तोमर द्वारा रची गई थी। 1997 में पट्टों का आवंटन नियमों को ताख पर रखकर हुआ था। पूर्व में शिकायत के बाद कई बार मामले की जांच हुई, लेकिन अपनी पहुंच के दम पर यशपाल जांच को आगे नहीं बढ़ने देता था। उसके द्वारा किए गए फर्जीवाड़े में जिले में पूर्व में तैनात रहे कई आइएएस व पीसीएस अधिकारियों की भी संलिप्तता थी। अभी तक की जांच में यह बात भी प्रकाश में आ चुकी है। दादरी में पूर्व में तैनात रहे एसडीएम एसबी तिवारी ने भी अपने फेसबुक पर दो बार लिखा है कि जिले में तैनात रहे कई अधिकारियों की मिलीभगत से पट्टे की जमीन का फर्जीवाड़ा हुआ था। शासन स्तर पर हुई शिकायत के बाद एडीएम वंदिता श्रीवास्तव मामले की जांच कर रही थीं। जांच पूरी कर कुछ दिनों पूर्व उन्होंने अपनी रिपोर्ट जिलाधिकारी सुहास एलवाई को दी थी। रिपोर्ट की एक कापी शासन को भी भेजी गई है। जांच में सामने आया था कि यशपाल तोमर ने रिश्तेदारों, सहायकों और दोस्तों के साथ मिलकर फर्जीवाड़े को अंजाम दिया था।

--------

इन पर हुआ है मामला दर्ज

दादरी कोतवाली प्रभारी राकेश कुमार ने बताया कि लेखपाल शीतला प्रसाद की शिकायत के आधार पर पुलिस ने यशपाल तोमर, नरेंद्र कुमार, कर्मवीर, बेलू, कृष्णपाल, एम भाष्करन, केके संत, गरीश वर्मा, सरस्वती देवी के खिलाफ मामला दर्ज किया है।

-----

जांच में यह आया था सामने

प्रशासन की जांच में पता चला था कि तहसील में तैनात कुछ कर्मचारियों ने पैसों की लालच में सरकारी कागजों में गड़बड़ी की थी। कुछ लोगों के नाम प्रकाश में आ गए हैं। जल्द ही जिला प्रशासन उन लोगों के खिलाफ भी मामला दर्ज कराएगा।

chat bot
आपका साथी