12 वर्ष से सींचे गए पार्क को तोड़ने का विरोध

जागरण संवाददाता, नोएडा : सेक्टर 41 के जी ब्लॉक में सेक्टर वासियों की ओर से विकसित किए गए पार्क तो

By Edited By: Publish:Wed, 27 May 2015 09:11 PM (IST) Updated:Thu, 28 May 2015 05:24 AM (IST)
12 वर्ष से सींचे गए पार्क को तोड़ने का विरोध

जागरण संवाददाता, नोएडा :

सेक्टर 41 के जी ब्लॉक में सेक्टर वासियों की ओर से विकसित किए गए पार्क तो तहस-नहस करने गए प्राधिकरण कर्मियों को लोगों के विरोध का सामना करना पड़ा। प्राधिकरण और पुलिस टीम के सामने महिलाएं और बच्चे आ गए। उन्होंने पार्क तोड़ने का विरोध किया। पार्क को बचाने के लिए सेक्टर के बुजुर्ग और बच्चे प्राधिकरण के अधिकारियों से मिन्नतें करते रहे। इसके बावजूद दिन भर की कार्रवाई में 12 वर्ष की मेहनत को समाप्त कर दिया गया। प्राधिकरण के अनुसार पार्क की जमीन स्कूल को आवंटित है। स्कूल को जमीन देने के लिए हाइकोर्ट की तरफ से भी आदेश है।

सेक्टर के लोगों ने 12 वर्ष पूर्व निजी सहयोग से पार्क विकसित किया था। बेहतर तरीके से पार्क के विकास के लिए नोएडा के एक अधिकारी ने लोगों को पुरस्कृत भी किया था लेकिन प्राधिकरण के अधिकारियों ने अदालत का हवाला देते हुए पार्क नष्ट कर दिया। आरडब्ल्यूए पदाधिकारियों एवं स्थानीय लोगों का आरोप था कि प्राधिकरण ने विरोध के बावजूद कई हरे पेड़ भी उखाड़ दिया। जी ब्लॉक में रहने वाली अमिता विजय का कहना था कि पार्क में बच्चे खेलते थे, लेकिन प्राधिकरण की हठधर्मिता के चलते पार्क नष्ट हो गया। प्राधिकरण को चाहिए कि इसके विकल्प में पार्क बनाकर दे।

सेक्टर के जी ब्लॉक में ट्रस्ट के नाम से सन् 2012 में प्राधिकरण ने 4615 वर्ग मीटर का प्लॉट अलाट किया था। लेकिन ट्रस्ट के संचालक ने कब्जा न देने का आरोप लगाते हुए हाइकोर्ट में मुकदमा दायर कर दिया। प्राधिकरण ने अदालत में हलफनामा दायर कर कब्जा दिलाने का आश्वासन दिया। जिसके तहत बुधवार को प्राधिकरण ने कार्रवाई करते हुए कब्जा हटाया।

--------

हाइकोर्ट के आदेश पर कार्रवाई की गई है। न तो सेक्टर का पार्क क्षतिग्रस्त किया गया है और न ही कोई पेड़ उखाड़ा गया है। कार्रवाई करके सीता देवी मेमोरियल ट्रस्ट को कब्जा दिया गया है।

आरएस यादव, प्रोजेक्ट इंजीनियर नोएडा विकास प्राधिकरण

chat bot
आपका साथी