अतिक्रमण हटाओ या फॉर्म हाउस बचाओ अभियान

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा : प्राधिकरण के अतिक्रमण हटाओ दस्ते ने शनिवार की कार्रवाई में सिर्फ

By Edited By: Publish:Sat, 22 Nov 2014 08:24 PM (IST) Updated:Sat, 22 Nov 2014 08:24 PM (IST)
अतिक्रमण हटाओ या फॉर्म हाउस बचाओ अभियान

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा :

प्राधिकरण के अतिक्रमण हटाओ दस्ते ने शनिवार की कार्रवाई में सिर्फ मकान और चारदीवारी को ध्वस्त किया। हरनंदी (हिंडन) के डूब क्षेत्र में बने अवैध फार्म हाउसों पर कार्रवाई नहीं की गई। इससे लोगों में रोष है। आरोप है कि प्राधिकरण सिर्फ गरीबों के मकानों को ध्वस्त कर वाहवाही लूट रहा है। अमीरों द्वारा नदी के अंदर ऐश-ओ-आराम के लिए बनाए गए फार्म हाउसों पर कोई कार्रवाई नहीं की गई। ऐसे में सवाल ये उठता है कि प्राधिकरण अतिक्रमण हटाओ अभियान चला रहा है या फॉर्म हाउस बचाओ अभियान।

नदी में बांध के अंदर डूब क्षेत्र की जमीन पर पक्का निर्माण करना प्रतिबंधित है। चकरोड व रास्तों में खडं़जा तक नहीं किया जा सकता। डूब क्षेत्र की जमीन पर सिर्फ खेती हो सकती है। खेतों में सिंचाई के लिए लगी नलकूपों पर झोपड़ी बनाने की छूट है। लोग इस नियम की अनदेखी कर डूब क्षेत्र में बड़े पैमाने पर अवैध निर्माण कर रहे हैं। हरनंदी में गाजियाबाद की सीमा से अंतिम गांव मामनाथलपुर तक अवैध कालोनियों का जाल फैल चुका है।

फार्म हाउसों में बने हैं स्वीमिंग पूल

हरनंदी के डूब क्षेत्र में बड़ी संख्या में फार्म हाउस बने हैं। नियमानुसार यह अवैध हैं। फार्म हाउसों के अंदर स्वीमिंग पूल, पार्क, एयरकंडीशन कमरे, बड़े-बड़े बाथरूम, बाथ टब, ऊंची-ऊंची हट आदि बनी हुई हैं। अवकाश के दिनों में फार्म हाउसों में पार्टियां होती हैं। हरनंदी में करीब एक दर्जन फार्म हाउस बने हुए हैं।

यमुना नदी क्षेत्र में भी बने हैं फार्म हाउस

यमुना नदी के क्षेत्र में भी मंगरौली, मंगरौला आदि आधा दर्जन गांवों में अवैध फार्म हाउस बने हैं। इनमें अधिकांश फार्म हाउस अधिकारी और नेताओं के हैं। फार्म हाउसों के अंदर ही एक क्रिकेट स्टेडियम बना है। इसमें बिजली की रोशनी में मैच खेले जाते हैं।

फार्म हाउसों पर कार्रवाई न करना बना चर्चा का विषय

प्राधिकरण की कार्रवाई से बेघर हुए रामनरेश का कहना है कि जिस आधार पर गरीबों के मकान तोड़े गए हैं, उसी तरह फार्म हाउस भी तोड़े जाने चाहिए। जयकिशन ने कहा कि प्राधिकरण की कार्रवाई में सिर्फ मकान तोड़े गए हैं। फार्म हाउसों की एक ईंट भी नहीं हटाई गई।

मामनाथलपुर में भी बने हैं फार्म हाउस

हरंनदी के डूब क्षेत्र में इस समय फार्म हाउस बनाने का खेल मामनाथलपुर गांव में चल रहा है। हालांकि, यह गांव नोएडा प्राधिकरण के अधिसूचित क्षेत्र में आता है। इस गांव में डूब क्षेत्र के अंदर की जमीन पर दो दर्जन से अधिक फार्म हाउस विकसित किए जा रहे हैं।

chat bot
आपका साथी