बिजली कटौती ने लोगों को रुलाया

By Edited By: Publish:Tue, 19 Aug 2014 08:17 PM (IST) Updated:Tue, 19 Aug 2014 08:17 PM (IST)
बिजली कटौती ने लोगों को रुलाया

जागरण संवाददाता, नोएडा : लाख दावों के बावजूद बिजली कटौती बंद नहीं हो रही है। मंगलवार को दिन के समय रिहायसी सेक्टरों में अलग-अलग समय में छह से सात घंटे की बिजली कटौती हुई। रात के साथ दिन में हो रही बिजली कटौती लोगों के लिए परेशानी का सबब बन गई है।

मंगलवार को न तो उमस में ही कोई कमी आई, न ही बिजली कटौती में। कहीं फाल्ट के कारण कटौती की गई, तो कहीं मरम्मत कार्य के चलते, तो कभी बिजली का कम उत्पादन भी बिजली की राह में रोड़ा बना रहा। शहर के सभी सेक्टरों में छह से साथ घंटे बिजली कटौती की गई। इसके पीछे कारण बिजली का कम उत्पादन होना बताया गया।

मंगलवार को दोपहर साढ़े ग्यारह बजे से दो बजे तक, चार से छह बजे तक और सवा छह से पौने सवा सात बजे तक बिजली कटौती रही। इसके बाद भी बिजली आने जाने का सिलसिला जारी रहा। रात में भी बिजली कटौती के आसार बताए गए हैं। स्थिति यह हो चुकी है कि बिजली कटौती के कारण लोगों को न दिन में चैन मिल रहा है, न रात में। रात में बिजली गुल होने पर लोग घर के बाहर तो निकल पाते हैं, लेकिन दिन में बिजली कटौती होने पर उमस में लोग घरों में कैद रहने को मजबूर होते हैं। ऐसे में बिजली कटौती बच्चों की परेशानी के साथ घरों में रहने वाले गृहणियों की समस्या को भी बढ़ा रही है। कहीं दिनचर्या प्रभावित हो रही है, तो नींद पूरी न होने के कारण कार्यक्षमता भी प्रभावित हो रही है।

बार-बार कहा जाता है कि नोएडा में बिजली कटौती नहीं की जा रही है। यदि बिजली कटौती नहीं हो रही है, तो दिन भर जो बिजली कटौती हो रही है इसे क्या कहेंगे। बिजली के कारण न दिन को चैन है और न रात को आराम है।

श्याम सिंह यादव, सेक्टर-71, नोएडा

आखिर कब तक बिजली कटौती का यह हाल रहेगा। कोई तो बता दे। समझ ही नहीं आ रहा है कि बिजली कटौती क्यों की जा रही है। यह सच है कि आज लोगों की बिजली पर निर्भरता बढ़ गई है। यहां के बिजली उपभोक्ता समय से विभाग को पैसा भी देते हैं। यदि बिजली काटनी ही है, तो उनकी काटी जाए जो लोग बिजली का पैसा जमा नहीं करते हैं।

ऋषि शर्मा, गांव भंगेल

बिजली कटौती के कारण पूरा जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। समझ ही नहीं आ रहा है कि आखिर क्या करा जाए। बिजली कुछ देर के लिए आती है और फिर भाग जाती है। कितनी देर में बिजली आएगी इसका जवाब किसी के पास नहीं होता है। एक तरफ गर्मी और उमस ने जीना दूभर कर दिया है। ऊपर से बिजली कटौती लोगों को रुला रही है।

शंभू प्रसाद पोखरियाल, सेक्टर-55, नोएडा

---------

''बिजली का उत्पादन कम होने के चलते पूरे नोएडा में बिजली कटौती की जा रही है। इस बार बारिश भी कम हुई है। इसी कारण बिजली उत्पादन प्रभावित हो रहा है। यह स्थिति कब तक रहेगी अभी कहना मुश्किल है।

अरविंद राजवेदी, अधीक्षण अभियंता, विद्युत निगम''

------

chat bot
आपका साथी