रैपिड रेल की डीपीआर पर गंभीर हुए केंद्रीय मंत्री, सीएम को लिखा पत्र

दिल्ली-मेरठ रैपिड रेल परियोजना का मुजफ्फरनगर तक विस्तार होने के प्रस्ताव को हरी झंडी मिलने के बाद डीपीआर तैयार करने में हो रही देरी पर केंद्रीय राज्यमंत्री डा. संजीव बालियान ने गंभीरता दिखाई है। रैपिड रेल के विस्तार के लिए मेरठ से मुजफ्फरनगर तक की डीपीआर तैयार न होने पर डा. बालियान ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पत्र लिखा है जिसमें डीपीआर तैयार करने के लिए अनुमोदित धनराशि जारी कर संबंधित विभाग को जल्द डीपीआर बनाने के निर्देश हैं।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 04 Dec 2020 11:28 PM (IST) Updated:Fri, 04 Dec 2020 11:28 PM (IST)
रैपिड रेल की डीपीआर पर गंभीर हुए केंद्रीय मंत्री, सीएम को लिखा पत्र
रैपिड रेल की डीपीआर पर गंभीर हुए केंद्रीय मंत्री, सीएम को लिखा पत्र

जेएनएन, मुजफ्फरनगर। दिल्ली-मेरठ रैपिड रेल परियोजना का मुजफ्फरनगर तक विस्तार होने के प्रस्ताव को हरी झंडी मिलने के बाद डीपीआर तैयार करने में हो रही देरी पर केंद्रीय राज्यमंत्री डा. संजीव बालियान ने गंभीरता दिखाई है। रैपिड रेल के विस्तार के लिए मेरठ से मुजफ्फरनगर तक की डीपीआर तैयार न होने पर डा. बालियान ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पत्र लिखा है, जिसमें डीपीआर तैयार करने के लिए अनुमोदित धनराशि जारी कर संबंधित विभाग को जल्द डीपीआर बनाने के निर्देश हैं।

केंद्रीय पशुपालन, मत्स्यपालन एवं डेयरी मंत्रालय के राज्यमंत्री डा. संजीव बालियान के प्रस्ताव पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दिल्ली-मेरठ रैपिड रेल परियोजना को वेस्ट यूपी की बेहतर तरक्की के लिहाज से एनसीआर में शामिल मुजफ्फरनगर तक बढ़ाने की मंजूरी दे दी थी। इसके बाद एनसीआरटीसी की ओर से केंद्र सरकार के आदेश के तहत आगे की कार्यवाही शुरू हो गई थी। एनसीआरटीसी ने सरकार के आदेश पर अन्य रिपोर्ट तैयार कर दी, लेकिन अभी तक मुजफ्फरनगर के लिए हुए अतिरिक्त अनुमोदन पर तैयार होने वाली डीपीआर नहीं बनाई गई है। सीएम को लिखे गए पत्र में राज्यमंत्री ने कहा कि डीपीआर बनाने के लिए 3.82 करोड़ रुपये के अनुमोदन की धनराशि अभी तक जारी नहीं हुई है, जिस कारण डीपीआर नही बन पाई है और मुजफ्फरनगर तक रैपिड रैल परियोजना पर होने वाले काम में देरी की जा रही है। पत्र में जिक्र किया गया है कि मुजफ्फरनगर तक रैपिड रेले के विस्तार को केंद्रीय आवासन एवं शहरी कार्य राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार हरदीप सिंह पुरी ने भी अपनी सहमति दे दी थी। प्रस्ताव पास होने के समय इस परियोजना को 2025 तक पूर्ण करने की बात की गई थी।

मुजफ्फरनगर तक बननी है डीपीआर

दिल्ली-मेरठ रैपिड कारिडोर के लिए 82 किलोमीटर तक काम होना है। मेरठ से आगे मुजफ्फरनगर तक कारिडोर के विस्तार के लिए 40 किलोमीटर की डीपीआर और बननी है, जो अभी शेष है। इस डीपीआर के लिए केंद्रीय राज्यमंत्री डा. संजीव बालियान ने सीएम को पत्र लिख संबंधित विभाग को जल्द से जल्द करने वाले हिस्से की डीपीआर बनाकर आगे के कार्य कराने के निर्देश जारी किए हैं।

chat bot
आपका साथी