राखी का उपहार लेकर सरहद पर पहुंचेगा बहनों का प्यार

मुरादाबाद : सरहद पर तैनात हैं जो भाई, रेशमी डोर से सजेगी उनकी कलाई। दैनिक जागरण के भार

By JagranEdited By: Publish:Sun, 05 Aug 2018 02:58 AM (IST) Updated:Sun, 05 Aug 2018 02:58 AM (IST)
राखी का उपहार लेकर सरहद पर पहुंचेगा बहनों का प्यार
राखी का उपहार लेकर सरहद पर पहुंचेगा बहनों का प्यार

मुरादाबाद : सरहद पर तैनात हैं जो भाई, रेशमी डोर से सजेगी उनकी कलाई। दैनिक जागरण के भारत रक्षा पर्व के तहत शहर पहुंचे रक्षा रथ का शनिवार को जगह-जगह भव्य स्वागत हुआ। सांस्कृतिक प्रस्तुतियों, भारत माता के जयघोष और भाई बहन का अटूट प्रेम सभी को अपनी ओर आकर्षित कर रहा था। लोगों के उत्साह का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि आसमान पर छाई काली घटाएं और बारिश भी लोगों का हौसला न डिगा सकीं। सभी देशप्रेम और भाई बहन के अटूट रिश्ते से ओत-प्रोत रहे। कांठ रोड स्थित एसएस चिल्ड्रन अकेडमी में बच्चों ने आकाश से बरसी अमृत रूपी वर्षा के बीच सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दीं। हर कोई वीर सैनिकों के सम्मान में भागीदार बनने से गर्वित नजर आया। पीएससी बैंड पर देशभक्ति धुन पर सभी ने भारत माता की जय के नारे लगाए। दैनिक जागरण के संपादकीय प्रभारी संजय मिश्र ने भारत रक्षा पर्व के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि 11 सालों से लगातार दैनिक जागरण देश विभिन्न हिस्सों से राखियां लाकर सरहद पर तैनात जवानों तक पहुंचाने का कार्य कर रहा है। सांस्कृतिक प्रस्तुतियों के बाद मंडलायुक्त अनिल राजकुमार, जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह, सीआरपीएफ रामपुर के डिप्टी कमांडेंट दीपक पूनिया, जिला सैनिक कल्याण एवं पुनर्वास अधिकारी कर्नल श्याम लाल, यूनिट हेड अनिल अग्रवाल, एनसीसी के मेजर राजीव ढल, कैप्टन राजीव चौहान समेत मौजूद कई लोगों ने हरी झडी दिखाकर रथ को रवाना किया। इस अवसर पर स्कूल की प्रधानाचार्या बबीता अग्रवाल, प्रबंधक अनिल अग्रवाल, सुशील अग्रवाल और नगर निगम की उपाध्यक्ष अर्चना शर्मा मौजूद रहीं।

मुश्किल हालातों के साथी हैं सैनिक

-कार्यक्रम में मंडलायुक्त अनिल राजकुमार ने कहा कि राष्ट्र भक्ति का नाम आते ही जहन में केवल सैनिकों की याद आती है। मुश्किल हालातों से उबारने के लिए वह स्वयं की खुशी से समझौता करते हैं। मातृभूमि की सेवा के लिए सैनिक सदैव तत्पर रहते हैं। वीर सैनिकों के लिए भारत रक्षा पर्व के तहत देश भर की बहनों को राखी रूपी प्यार भेजने के लिए दैनिक जागरण की पहल सराहनीय है।

आप सभी हैं सुरक्षित

- सीआरपीएफ रामपुर के डिप्टी कमांडेट दीपक पुनिया ने कहा कि हम सभी को विश्वास दिलाना चाहते हैं कि आप सभी सुरक्षित हैं। सीमा पर तैनात जवान आपकी रक्षा के लिए तन, मन, धन से काम कर रहे हैं। वीर सैनिकों के मनोबल को बढ़ाने के लिए दैनिक जागरण का यह बेहतर प्रयास है।

इन जगहों पर हुआ स्वागत, बहनों ने भेंट की राखियां

-कांठ रोड से रवाना हुए रथ का हर किसी को बेसब्री से इंतजार रहा। स्कूल के बच्चे और सामाजिक संगठन अपने हाथ से बनाई राखी भेंट करने के लिए उत्सुक रहे। कांठ रोड से रथ आशियाना स्थित आरआरके स्कूल पहुंचा। स्कूल में बच्चों ने राखी भेंट की। प्रधानाचार्या वंदना छाबड़ा ने विद्यालय के समस्त स्टाफ के साथ राष्ट्र रक्षा रथ का स्वागत किया।

-आशियाना से होते हुए रथ आरएसडी अकेडमी पहुंचा। जहां आरएसडी स्कूल और डिग्री कॉलेज के छात्र-छात्राओं ने अपना राखी रूपी प्यार भेंट किया। इस प्रधानाचार्य जी कुमार और निदेशक विनोद कुमार मौजूद रहे।

- इसके बाद गोल्डेन गेट स्कूल पहुंचा। जहां गोल्डेन गेट स्कूल के बच्चों ने प्रधानाचार्य मंजू अग्रवाल के नेतृत्व में राखियां भेंट की। वहीं गोल्डेन गेट स्कूल में ही बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ की संयोजिका प्रिया अग्रवाल ने रथ की आरती उतारी और राखियां भेंट कीं।

- रामगंगा विहार से होते हुए रथ अवंतिका कॉलोनी के अवंतिका साई पब्लिक स्कूल पहुंचा। जहां स्कूल की प्रधानाचार्या लक्ष्मी यादव के नेतृत्व में बच्चों ने राखियां भेंट की।

- अवंतिका कालोनी से रथ पुलिस लाइंस के निकट स्थित ग्रीन मिडोज स्कूल पहुंचा। प्रधानाचार्य डॉ. सीमा सिंह के संग बच्चों ने राखियां भेंट कीं। इसके बाद पीलीकोठी के रानी प्रीतम कुंवर स्कूल के सदस्यों ने प्रधानाचार्य भावना दयाल के नेतृत्व में राखियां भेंट की। इसके बाद रथ सिविल लाइंस के टाइनी टॉट्स कालेज पहुंचा। प्रधानाचार्या इंदु पारिख के नेतृत्व में बच्चों ने राखियां भेंट की। वहीं, एसएस चिल्ड्रन ग‌र्ल्स स्कूल में प्रधानाचार्य मृदुला अग्रवाल ने रथ का स्वागत किया। बच्चों ने प्रधानाचार्य संग राखियां भेंट की। राखियां भेंट करने के लिए साहू रमेश कुमार ग‌र्ल्स इंटर कॉलेज की छात्राएं प्रधानाचार्या अर्चना साहू के साथ पीलीकोठी पर रथ का इंतजार करती दिखीं। रथ पहुंचने पर छात्राओं ने राखी का प्यार भेंट किया। दयानंद आर्य डिग्री कॉलेज में सुशीला आर्य कन्या हाईस्कूल और दयानंद आर्य डिग्री कॉलेज की छात्राओं ने राखियां फौजी भाइयों के लिए भेजीं। इस अवसर पर दयानंद स्कूल की प्राचार्या पूनम गुप्ता मौजूद रहीं। बोनी एनी स्कूल में जब रथ पहुंचा तो बच्चों ने गर्मजोशी से स्वागत किया। प्रधानाचार्य सुनीता भटनागर संग बच्चों ने जवानों के लिए राखियां भेंट की। यहां मुस्लिम छात्राओं ने भी खुद तैयार की राखियां भेंट की। वहीं फव्वारा चौक पर ब्लाक प्रमुख ललित कौशिक, रामचन्द्र शर्मा कन्या इंटर कॉलेज की प्रधानाचार्या मधुबाला त्यागी छात्राओं के साथ राखियां लेकर पहुंचीं। फव्वारा चौक से होते हुए रथ दिल्ली रोड पहुंचा। जहां मिलन विहार पर आकांक्षा विद्यापीठ इंटर कॉलेज की छात्राओं ने राखियां भेंट कीं। इस अवसर पर प्रधानाचार्य हिमांशु यादव, दीपक रस्तोगी और पंकज मौजूद रहे। यहां से रथ कांशीराम नगर के सेंट मीरा अकेडमी पहुंचा। प्रधानाचार्य पूजा भुट्टन के नेतृत्व में छात्र-छात्राओं ने राखियां दी गई। बैंक कालोनी स्थित सेंट धारा अकेडमी में प्रधानाचार्य यशस्वी अग्रवाल के नेतृत्व में छात्र-छात्राओं ने राखियां सौंपी। आगे बढ़ते हुए राष्ट्र रक्षा रथ बुद्धि विहार स्थित आर्यस इंटरनेशनल स्कूल पहुंचा तो छात्र-छात्राओं ने रथ पर फूलों से वर्षा की। भारत मां के रूप में छात्रा ने सैनिकों को विजय का आशीर्वाद दिया। प्रधानाचार्य हेमंत कुमार झा के नेतृत्व में छात्र-छात्राओंने राखियां सौंपीं।

आर्यस स्कूल में ही इनरव्हील संस्कृति ईस्ट क्लब और भाजपा महिला मोर्चा की संयोजक अंजू लोचब के नेतृत्व में महिलाओं ने राखियां वितरित कीं। क्लब अध्यक्ष नीलम अग्रवाल, प्रियंका गर्ग, सोनिया अरोरा समेत कई सदस्य मौजूद रहे। यहां से रथ स्प्रिंगफील्ड्स कालेज पहुंचा। जहां प्रधानाचार्या नीरू सरन के नेतृत्व में छात्राओं ने राखियां सौंपीं। इसके बाद मंगूपुरा में कृष्णा बाल विद्या मंदिर इंटर कालेज की छात्राओं ने प्रधानाचार्य ओमप्रकाश सिंह के नेतृत्व में राखियां सौंपीं।

यहां से रथ विल्सोनिया स्कालर्स होम पहुंचा। जहां स्कूल के छात्र-छात्राओं ने प्रधानाचार्या श्वेतांगना संतराम और गौरव गेरा के नेतृत्व में राखियां भेंट कीं। इसके बाद रथ नोएडा के लिए रवाना हो गया।

राखी के साथ बहनों ने भेजा प्यार भरा संदेश

-बहना ने भाई की कलाई पर प्यार बाधा है। तुम खुश रहो हमेशा यही सौगात मागी है। आज का दिन बहुत ही खास है। भाई के लिए कुछ मेरे पास है। मेरे ही सुकून की खातिर मेरा भैया हमेशा तैनात है। बहनों ने राखी के साथ फौजी भाइयों के लिए प्यार भरे संदेश भेजे।

घंटों किया इंतजार फिर उत्साह से रहे लबरेज

-रथ का सभी जगहों पर लोगों ने घंटो इंतजार किया, लेकिन सैनिक भाईयों के लिए सभी का प्रेम अटूट है। इसी के चलते घंटो इंतजार के बाद भी सभी उत्साह से लबरेज नजर आए।

chat bot
आपका साथी