मुरादाबाद-चन्दौसी-बरेली-अलीगढ़ रेल मार्ग पर बढ़ेगी ट्रेनों की संख्‍या, मार्ग का होगा दोहरीकरण

मंडल रेल प्रबंधक तरुण प्रकाश ने बताया कि लोकोशेड पुल के निर्माण में रेलवे द्वारा रेललाइन के ऊपर निर्माण कराया जाना था। रेलवे ने अपने क्षेत्र में कार्य पूरा कर लिया है।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Sat, 29 Aug 2020 09:00 AM (IST) Updated:Sat, 29 Aug 2020 09:00 AM (IST)
मुरादाबाद-चन्दौसी-बरेली-अलीगढ़ रेल मार्ग पर बढ़ेगी ट्रेनों की संख्‍या, मार्ग का होगा दोहरीकरण
मुरादाबाद-चन्दौसी-बरेली-अलीगढ़ रेल मार्ग पर बढ़ेगी ट्रेनों की संख्‍या, मार्ग का होगा दोहरीकरण

मुरादाबाद, जेएनएन। मुरादाबाद-चन्दौसी-बरेली-अलीगढ़ मार्ग के दोहरीकरण के लिए सर्वे कराया जा रहा है। सर्वे रिपोर्ट के आधार पर रेलवे बोर्ड दोहरीकरण की स्वीकृति देगा और तभी कार्य शुरू हो पाएगा। दोहरीकरण के बाद इस मार्ग पर ट्रेनों व मालगाड़ियों के संख्या बढ़ जाएगी और ट्रेनों के संचालन में एक घंटे की बचत होगी।

डीआरएम तरूण प्रकाश ने बताया कि मुरादाबाद रेल मार्ग पर अधिक से अधिक मालगाड़ी और ट्रेन चलाने के लिए बरेली से रोजा के बीच तीसरी लाइन का भी सर्वे कराया जा रहा है। लक्सर-हरिद्वार के बीच दोहरीकरण का काम अक्टूबर तक पूरा कर लिया जाएगा। रोजा से सीतापुर तक दोहरीकरण का काम मार्च 2021 तक पूरा कर लिया जाएगा। मंडल में विद्युतीकरण का 80 फीसद काम पूरा हो चुका है।

उत्तराखंड स्टेशनों के  चार भाषा में लिखे जाएंगे नाम

डीआरएम तरूण प्रकाश ने एक प्रश्न का जवाब देते हुए कहा कि स्टेशन पर हिंदी अंग्रेजी और एक लोकल भाषा में स्टेशन का नाम लिखा होता है। रेलवे बोर्ड ने उत्तराखंड के स्टेशनों का नाम अंग्रेजी, हिंदी, उर्दू और संस्कृत में नाम लिखा जाएगा। उत्तराखंड सरकार से मंडल के 22 स्टेशनों का संस्कृत में नाम कैसे लिखा जाना है, जानकारी मांगी है। उत्तराखंड सरकार से नाम की सूची मिलते ही स्टेशन का नाम संस्कृत में नाम लिख दिया जाएगा।

माल ढुलाई से बढ़ी है आय

लॉकडाउन के समय व अनलॉक शुरू होने के बाद भी लगातार माल ढुलाई में वृद्धि हुई है। चीनी के ढुलाई लगातार किया जा रहा है। पिछले साल 45 मालगाड़ी से चीनी भेजा गया था। अभी तक 113 मालगाड़ी से चीनी भेजा गया है। खाद्यान्न, खाद्य कोयला के अलावा वाहनों की ढुलाई भी काफी बढ़ा है। व्यापारियो की सुविधा के लिए पार्सल गोदाम में सुविधाओं की वृद्धि की जाएगी।

डीजल की बचत

रेलवे खर्च में कटौती की है। अधिकांश मालगाड़ी को डीजल इंजन के बजाय इलेक्ट्रिक इंजन से चलाया है। जिससे 67 फीसद डीजल की बचत किया है। मालगाड़ी चलाने में रिकार्ड कायम किया है। रेलवे अभी तक एक दिन में मुरादाबाद रेल मंडल में 210 मालगाड़ी चलाया गया है।

रेललाइन की मरम्मत में अव्वल रहा डिवीजन

कोरोना संक्रमण के समय रेललाइन की मरम्मत पर विशेष ध्यान दिया गया है। आधुनिक मशीन से लाइन व स्लीपर बदलने का काम किया गया है। देहरादून- हरिद्वार के बीच रेललाइन का विस्तार किया गया है। इसके कारण 13 कोच के बजाय 18 कोच की ट्रेन को चलाया जाएगा। कुंभ मेला की तैयारी किया जा रहा है।

जोशीमठ तक जाएगी रेल लाइन

ऋषिकेश से कर्ण प्रयाग तक रेलवे लाइन का विस्तार कर जोशीमठ विस्तार किया जाएगा। दूसरे व तीसरे चरण केदारनाथ, गांगोत्री, यमुनोत्री तक रेल लाइन का निर्माण किया जाएगा। डीआरएम ने बताया कि सोनकपुर ओवर ब्रिज के काम में रेलवे ने अपने क्षेत्र में निर्माण कार्य कराने के लिए डिजाइन आदी तैयार करा लिया है। निर्माण भी शुरू कर दिया है। निर्धारित समय पर काम पूरा कर लिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी