हवा, पानी और मिट्टी को प्रदूष‍ित होने से बचाना जरूरी, मुरादाबाद के श‍िक्षकों ने कही ये बड़ी बात

टीएमयू में वेबिनार में शामिल हुए 88 छात्र-छात्राएं। प्रदूषण नियंत्रण को लेकर छात्रों ने रखे सुझाव। कॉलेज ऑफ फिजियोथेरेपी की प्राचार्या ने प्रदूषण के दुष्प्रभाव पर प्रकाश डालते हुए प्रदूषण नियंत्रण के प्रति सभी की सहभाग‍िता पर जोर द‍िया।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Wed, 09 Dec 2020 10:39 AM (IST) Updated:Wed, 09 Dec 2020 10:39 AM (IST)
हवा, पानी और मिट्टी को प्रदूष‍ित होने से बचाना जरूरी, मुरादाबाद के श‍िक्षकों ने कही ये बड़ी बात
प्राचार्यों के साथ छात्र-छात्राओं ने भी अपने व‍िचार रखे।

मुरादाबाद, जेएनएन। तीर्थंकर महावीर यूनिवर्सिटी के कॉलेज ऑफ फिजियोथेरेपी में राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस पर वेबिनार हुआ। इसमें प्राचार्यों के साथ छात्र-छात्राओं ने भी अपने व‍िचार रखे।

प्राचार्या डॉ. शिवानी एम कौल ने कहा कि जीवन ईश्वर का अनमोल उपहार है। इसकी हिफाजत करना हमारी जिम्मेदारी है। ऐसे में हवा, पानी और मिट्टी को किसी भी कीमत पर प्रदूषित होने से बचाना होगा। वेबिनार में फिजियोथेरेपी के फर्स्ट ईयर और सेकेंड ईयर के 88 छात्रों ने भाग लिया। वेबिनार का संचालन डॉ. विवेक स्वरुप ने किया। वेबिनार में कॉलेज ऑफ फिजियोथेरेपी की प्राचार्या डॉ.एम कौल ने प्रदूषण के दुष्प्रभाव पर प्रकाश डालते हुए प्रदूषण नियंत्रण के प्रति व्यक्तिगत सहयोग की अनिवार्यता बताई। ऐसे में उन्होंने अधिक से अधिक मात्रा में पौधा रोपण की सलाह दी। जबकि फैकल्टी डॉ: विवेक स्‍वरूप ने कम से कम प्लास्टिक के उपयोग की सलाह देते हुए जूट के बैगों का अधिकतम उपयोग करने पर जोर दिया। वेबिनार में छात्रा आकांक्षा गुप्ता, जय प्रवेश, संस्कृति शर्मा, ऋतु राज ने वीडियो और फोटो से जरिए प्रदूषण नियंत्रण का सन्देश दिया। वेबिनार में डॉ. शीतल मलहान,डॉ. फरहान खान, डॉ. उज्मा सय्यद, डॉ.असमा आजम, डॉ. गौरव दीक्षित, डॉ.कीर्ति सचान आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी