गांव को स्वतंत्र ग्राम पंचायत बनाने की मांग

By Edited By: Publish:Mon, 15 Sep 2014 09:50 PM (IST) Updated:Mon, 15 Sep 2014 09:50 PM (IST)
गांव को स्वतंत्र ग्राम पंचायत बनाने की मांग

कैलहट (मीरजापुर) : ग्राम पंचायत नियामतपुर के अंतर्गत ग्राम काशीपुर के ग्रामीणों ने ग्राम को स्वतंत्र ग्राम पंचायत बनाने की मांग की हैं।

बताते चलें कि वर्ष 1989 तक ग्राम काशीपुर में स्वतंत्र ग्राम सभा का गठन होता था। बाद में नए शासनादेश के अनुसार गांव की आबादी एक हजार से कम होने के कारण इसे नियामतपुर ग्राम पंचायत में मिला दिया गया।

2011 की जनगणना के अनुसार गांव की आबादी 1218 हो चुकी है। अत: गांव के लोग इसे पुन: ग्राम पंचायत बनवाने के लिए मुखर हो गए हैं। इस संदर्भ में गांव के रामबाबू शर्मा, हंसराम यादव, प्रभात कुमार, मनोज पांडेय, मीरा देवी, मुन्नी, कालीचरण, नंदलाल आदि ने जिला पंचायत राज अधिकारी, जिलाधिकारी, बीडीओ नारायणपुर समेत मुख्य सचिव उत्तर प्रदेश को पत्र प्रेषित किया है।

जमालपुर प्रतिनिधि के अनुसार- मदरा ग्राम पंचायत से संबंधित गांव शाहपुर माफी के लोगों ने जिला पंचायतराज अधिकारी को पत्रक देकर शाहपुर माफी को ग्राम पंचायत का दर्जा दिए जाने की मांग की है। अनिल कुमार पटेल, मदन सिंह, राधेश्याम सिंह, संजय कुमार, अशोक खरवार, गुलजारी देवी आदि ने दिए गए पत्रक में कहा है कि वर्तमान में गांव की आबादी 2011 की जनगणना के अनुसार एक हजार से अधिक है। जिससे इसे ग्राम पंचायत का दर्जा दिया जाना आवश्यक है।

chat bot
आपका साथी