अभ्युदय प्रवेश परीक्षा : आज से दोपहर दो बजे आनलाइन होगी प्रवेश परीक्षा

Abhyudaya Entrance Exam मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के अंतर्गत प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराने के लिए संचालित निश्शुल्क कोचिंग में इस सत्र में प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा बुधवार को शुरू हो रही है। दोपहर दो बजे से 330 बजे तक आनलाइन होगी प्रवेश परीक्षा।

By Taruna TayalEdited By: Publish:Wed, 18 May 2022 07:30 AM (IST) Updated:Wed, 18 May 2022 07:30 AM (IST)
अभ्युदय प्रवेश परीक्षा : आज से दोपहर दो बजे आनलाइन होगी प्रवेश परीक्षा
मेरठ में आनलाइन होगी अभ्‍युदय प्रवेश परीक्षा।

मेरठ, जागरण संवाददाता। मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के अंतर्गत प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराने के लिए संचालित निश्शुल्क कोचिंग में इस सत्र में प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा बुधवार को शुरू हो रही है। प्रवेश परीक्षा दोपहर दो बजे से 3:30 बजे तक होगी।

अभ्यर्थी अपने मोबाइल, लैपटाप या कंप्यूटर से घर बैठे इस प्रवेश परीक्षा में शामिल हो सकेंगे। अभ्यर्थियों को अपनी ई-मेल आइडी से ही अभ्युदय पोर्टल abhyuday.up.gov.in पर दोपहर दो बजे लागिन करना है। 90 मिनट पूरा होने पर प्रवेश परीक्षा का पोर्टल स्वयं बंद हो जाएगा, इसलिए बहुविकल्पीय प्रश्नों का उत्तर देने में समय का भी ध्यान रखें। \\Bचार दिन होगी प्रवेश परीक्षा\\Bप्रवेश परीक्षा चार दिन तक चलेगी। बुधवार 18 मई को आइआइटभ्-जेईई अभ्यर्थी शामिल होंगे। 19 मई को नीट की प्रवेश परीक्षा, 20 मई को एनडीए-सीडीएस की प्रवेश परीक्षा और 21 मई को यूपीएससी अभ्यर्थियों की प्रवेश परीक्षा होगी।

हर प्रश्न को मिलेंगे डेढ़ मिनट

प्रवेश परीक्षा 90 मिनट की है। नीट में कुल 60 प्रश्न होंगे। फिजिक्स, केमिस्ट्री व बायोलाजी तीनों से 20-20 प्रश्न रहेंगे। वहीं जेईई में भी कुल 60 प्रश्नों में फिजिक्स, केमिस्ट्री व मैथमेटिक्स के 20-20 प्रश्न होंगे। एनडीए के 60 प्रश्नों में 20 प्रश्न सामान्य ज्ञान, 20 प्रश्न अंग्रेजी और 20 प्रश्न गणित के होंगे। यूपीएससी के 60 प्रश्नों में 50 प्रश्न सामान्य ज्ञान और 10 प्रश्न एप्टीट्यूट के होंगे। कोर्स कोआर्डिनेटर डा. मेघराज सिंह के अनुसार इस वर्ष प्रवेश परीक्षा अनिवार्य है। ई-मेल आइडी व मोबाइल को यूजरनेम व पासवर्ड में इस्तेमाल करें।

chat bot
आपका साथी