Move to Jagran APP

Lok Sabha Election 2024: बसपा ने एक दिन में घोषित किए 11 सीटों के प्रत्याशी, वाराणसी में दूसरी बार उम्मीदवार बदला

बसपा ने गुरुवार को 11 और लोकसभा सीटों के प्रत्याशी घोषित किए। इलाहाबाद श्रावस्ती बांसगांव गोंडा कैसरगंज और बाराबंकी का प्रत्याशी तय करने के साथ ही पार्टी ने वाराणसी संतकबीरनगर डुमरियागंज भदोही व आजमगढ़ से पहले घोषित उम्मीदवारों को बदल दिया है। वाराणसी से एक बार फिर अतहर जमाल लारी को प्रत्याशी बनाया गया है। नीचे पढ़ें पूरी खबर -

By Ajay Jaiswal Edited By: Shivam Yadav Published: Thu, 02 May 2024 11:30 PM (IST)Updated: Thu, 02 May 2024 11:30 PM (IST)
Lok Sabha Election 2024: बसपा ने एक दिन में घोषित किए 11 सीटों के प्रत्याशी।

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। बसपा ने गुरुवार को 11 और लोकसभा सीटों के प्रत्याशी घोषित किए। इलाहाबाद, श्रावस्ती, बांसगांव, गोंडा, कैसरगंज और बाराबंकी का प्रत्याशी तय करने के साथ ही पार्टी ने वाराणसी, संतकबीरनगर, डुमरियागंज, भदोही व आजमगढ़ से पहले घोषित उम्मीदवारों को बदल दिया है। 

loksabha election banner

वाराणसी से एक बार फिर अतहर जमाल लारी को प्रत्याशी बनाया गया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुकाबला करने के लिए 16 अप्रैल को अतहर का नाम घोषित करने के तीन दिन बाद पार्टी ने सैयद नेयाज अली को टिकट दे दिया था। अब नेयाज का टिकट काटकर फिर अतहर को दिया गया है। 

पार्टी ने प्रत्याशी बदलते हुए अब संतकबीरनगर से नदीम अशरफ, डुमरियागंज से मोहम्मद नदीम मिर्जा, आजमगढ़ से मशहूद अहमद और भदोही से हरिशंकर सिंह उर्फ दादा चौहान को उम्मीदवार बनाया है। पहले भदोही से अतहर अंसारी को टिकट दिया गया था।

ग्यारहवीं और बारहवीं सूची जारी

गुरुवार को बसपा ने पांच सीट का प्रत्याशी बदलने के साथ ही छह और लोकसभा सीट के प्रत्याशियों की ग्यारहवीं और बारहवीं सूची जारी की। पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव मेवालाल गौतम की ओर से एक सूची दिन में और दूसरी देर रात जारी की गई। 

अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित बाराबंकी सीट से शिव कुमार दोहरे, गोंडा से सौरभ कुमार मिश्रा और कैसरगंज से नरेन्द्र पाण्डेय, इलाहाबाद से रमेश सिंह पटेल, श्रावस्ती से मुइनुद्दीन अहमद खान उर्फ हाजी दद्न खान व बांसगांव सुरक्षित सीट से डाॅ. रामसमुझ को पार्टी ने मैदान में उतारा है। इसके साथ ही पार्टी अब तक 78 सीटों पर प्रत्याशी घोषित कर चुकी है। 

गुरुवार को घोषित छह नए प्रत्याशियों में दो ब्राह्मण, एक पिछड़ा वर्ग, एक मुस्लिम समाज से जबकि दो अनुसूचित जाति से है। चूंकि बसपा अकेले ही सभी 80 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ रही है, इसलिए पार्टी को अब सिर्फ दो और सीटों कुशीनगर व देवरिया पर प्रत्याशियों का चयन करना है। 

लखनऊ पूर्वी से आलोक और गैंसड़ी से हारिस खान उम्मीदवार

आमतौर पर उपचुनाव न लड़ने वाली बहुजन समाज पार्टी ने लखनऊ पूर्वी और गैंसड़ी विधानसभा सीट का उपचुनाव लड़ने का भी निर्णय किया है। पार्टी ने लखनऊ पूर्वी से पिछड़े वर्ग के आलोक कुशवाहा को प्रत्याशी बनाया है। बलरामपुर की गैंसड़ी सीट से मोहम्मद हारिस खान उम्मीदवार घोषित किए गए हैं। 

उल्लेखनीय है कि पार्टी ने शाहजहांपुर की ददरौल विधानसभा सीट के उपचुनाव में सर्वेश चंद्र मिश्रा (धांधू) को टिकट दिया है। उम्मीद की जा रही है कि उपचुनाव वाली सोनभद्र की दुद्धी विधानसभा सीट पर भी बसपा जल्द प्रत्याशी उतारेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.