वृंदावन में आकर्षक होगा बांकेबिहारी मंदिर का विस्तार

वृंदावन जासं। ठा. बांकेबिहारीजी का मंदिर अब नए अंदाज में देखने को मिलेगा। मंदिर प्रबंधन ने श्रद्धालुओं की सहूलियत के लिए मंदिर का परिसर बढ़ा करने के साथ उसे कलात्मक सुंदरता देने की तैयारी कर ली है। विशाल आंगन में होकर जब भक्त आराध्य के दर्शन करेंगे तो भीड़ का दवाब भी मंदिर में कम दिखाई देगा। मंदिर प्रबंधन ने शुक्रवार को निर्माण कार्य का भूमि पूजन कर सुंदरीकरण की शुरुआत की।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 08 Mar 2019 11:40 PM (IST) Updated:Fri, 08 Mar 2019 11:40 PM (IST)
वृंदावन में आकर्षक होगा बांकेबिहारी मंदिर का विस्तार
वृंदावन में आकर्षक होगा बांकेबिहारी मंदिर का विस्तार

जागरण संवाददाता, वृंदावन: ठा. बांकेबिहारीजी का मंदिर अब नए अंदाज में देखने को मिलेगा। मंदिर प्रबंधन ने श्रद्धालुओं की सहूलियत के लिए मंदिर का परिसर बढ़ा करने के साथ उसे कलात्मक सुंदरता देने की तैयारी कर ली है। विशाल आंगन में होकर जब भक्त आराध्य के दर्शन करेंगे तो भीड़ का दवाब भी मंदिर में कम दिखाई देगा। मंदिर प्रबंधन ने शुक्रवार को निर्माण कार्य का भूमि पूजन कर सुंदरीकरण की शुरुआत की।

ठा. बांकेबिहारीजी के बढ़ते भक्तों की संख्या के चलते पर्व-उत्सव अथवा शनिवार व रविवार को भीड़ का दवाब अधिक रहता है। करीब डेढ़ सौ साल से भी पहले बने इस मंदिर का दायरा अब भीड़ बढ़ने के बाद सकरा नजर आने लगा तो मंदिर प्रबंधन ने इसे विस्तृत करने का निर्णय लिया। इसके लिए मंदिर के भोग भंडार वाली जगह पर विशाल हॉल का निर्माण होगा। सात करोड़ रुपए की लागत से 357 वर्गमीटर के दायरे में बनने वाले हॉल में करीब सात सौ लोगों के खड़े होने की जगह होगी। एक साल में तैयार होने वाले इस हॉल के ऊपर प्रसाद गृह का भी निर्माण होगा। छतों से भी नीचे तक दिन में सूरज का प्रकाश पहुंच सके, इसका भी ध्यान रखा जाएगा। संगमरमर के पत्थरों पर पच्चीकारी का भी काम करवाने की योजना मंदिर प्रबंधन ने बनाई है। -भूमि पूजन कर विस्तारीकरण हुआ शुरू

ठा. बांकेबिहारी मंदिर के विस्तारीकरण के लिए शुक्रवार को भूमि पूजन समारोह आयोजित हुआ। उच्च न्यायालय में मथुरा के प्रशासनिक न्यायाधीश अनिल कुमार ने सपत्नीक वैदिक मंत्रोच्चारण के मध्य विस्तारीकरण योजना के निर्माण कार्य का भूमिपूजन किया। जनपद न्यायाधीश अशोक कुमार, डीएम सर्वज्ञराम मिश्र, एसएसपी सत्यार्थ अनिरुद्ध पंकज, उप्र ब्रज तीर्थ विकास परिषद के उपाध्यक्ष शैलजाकांत मिश्र, सीईओ नागेंद्रप्रताप सिंह, सिविल जज जूनियर डिवीजन दीक्षाश्री, सीजेएम संजय कुमार यादव, दरजत गोस्वामी, देवेंद्रनाथ गोस्वामी, घनश्याम गोस्वामी, प्रकाश गोस्वामी, उमेश सारस्वत समेत अनेक लोग मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी