एक कॉल पर वरिष्ठ नागरिकों की मदद करने पहुंचेगी सवेरा पुलिस

मैनपुरी जासं। यूपी 112 पुलिस अब बुजुर्गों की सहायता के लिए हर वक्त तैयार रहेगी। सूचना मिलते ही बुजुर्गों की सहायता के लिए मौके पर पहुंचेगी। उन्हें किसी भी प्रकार के अपराध का शिकार होने को लेकर सहायता के साथ ही उनके बीमार होने पर भी सहायता के लिए उपलब्ध रहेगी। इसके लिए पुलिस महानिदेशक ओपी सिंह ने सवेरा वरिष्ठ नागरिकों की सुरक्षा योजना का शुभारंभ किया है। जिले की पुलिस ने भी इस पर काम शुरू कर दिया हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Nov 2019 10:46 PM (IST) Updated:Thu, 21 Nov 2019 06:08 AM (IST)
एक कॉल पर वरिष्ठ नागरिकों की मदद करने पहुंचेगी सवेरा पुलिस
एक कॉल पर वरिष्ठ नागरिकों की मदद करने पहुंचेगी सवेरा पुलिस

जासं, मैनपुरी: यूपी 112 पुलिस अब बुजुर्गों की सहायता के लिए हर वक्त तैयार रहेगी। सूचना मिलते ही मौके पर पहुंचेगी। उन्हें किसी भी प्रकार के अपराध का शिकार होने के साथ उनके बीमार होने पर भी सहायता के लिए उपलब्ध रहेगी। इसके लिए पुलिस महानिदेशक ओपी सिंह ने, सवेरा वरिष्ठ नागरिकों की सुरक्षा योजना का शुभारंभ किया है। जिले की पुलिस ने भी इस पर काम शुरू कर दिया हैं। मंगलवार रात पुलिस अधीक्षक अजय शंकर राय ने बैठक कर इस योजना लेकर अधीनस्थों को आवश्यक निर्देश दिए है।

अपर पुलिस अधीक्षक ओमप्रकाश सिंह ने बताया कि सवेरा वरिष्ठ नागरिकों की सुरक्षा योजना के तहत उन सभी बुजुर्गों को सहायता मिलेगी, जिनकी उम्र 60 वर्ष से अधिक है। कोई भी वरिष्ठ नागरिक 112 नंबर पर फोन कर पुलिस से सहायता ले सकता है। पंजीकरण के बाद मिस्ड कॉल पर भी पुलिस करेगी सहायता। मोबाइल नंबर होगा पंजीकृत

कई बार देखा गया है कि वरिष्ठ नागरिक फोन तो करते हैं, लेकिन अपनी बात और पता नहीं बता पाते। ऐसी स्थिति में पुलिस उनकी सहायता करने में असफल हो जाती है। ऐसे मामलों से निपटने के लिए बुजुर्गों के मोबाइल नंबर का पंजीकरण किया जाएगा। जिसमें उनके बारे में पूरी जानकारी और पता अंकित होगा। फोन करते ही सारी जानकारी पुलिस के पास होगी। मिस्ड कॉल पर पुलिस की ओर से फोन कर जानकारी ली जाएगी। पुलिस कर्मी तत्काल पंजीकृत पते पर पहुंचेंगे। गठित होगा वरिष्ठ नागरिक सेल

जिला स्तर पर वरिष्ठ नागरिक सेल गठित होगा। इसके साथ ही सभी थानों में गठन किया जाएगा। प्रत्येक थाने में पुलिस की एक टीम अपने क्षेत्र के बुजुर्गों के नाम पता और मोबाइल नंबर की एक सूची तैयार करेगी। इसके साथ बुजुर्ग खुद भी अपना पंजीकरण सेल पर करा सकेंगे। इसके अलावा बुजुर्ग 112 नंबर पर फोन कर अपना नाम, पता बताकर पंजीकरण करा सकते है।

chat bot
आपका साथी