बोर्ड परीक्षा केंद्रों के खिलाफ 124 आपत्ति, होगा निस्तारण

अंतिम दिन तक डीआइओएस कार्यालय में लगा रहा आपत्तियों का क्रम जिला समिति करेगी विचार बोर्ड की वेबसाइट पर दर्ज होने का होगा काम

By JagranEdited By: Publish:Sun, 16 Jan 2022 06:00 AM (IST) Updated:Sun, 16 Jan 2022 06:00 AM (IST)
बोर्ड परीक्षा केंद्रों के खिलाफ 124 आपत्ति, होगा निस्तारण
बोर्ड परीक्षा केंद्रों के खिलाफ 124 आपत्ति, होगा निस्तारण

केस- एक

कुरावली के लल्लू सिह इंटर कालेज की ओर से डीआइओएस कार्यालय में आपत्ति दर्ज कराई है। कहा गया कि विद्यालय के परीक्षार्थियों का केंद्र 40 किमी दूर गांव मंछना के पं. शिवकुमार इंटर कालेज को बनाकर समस्या कर दी गई है। केंद्र दूर होने से परीक्षार्थियों को परेशानी होगी।

केस-दो

बेवर क्षेत्र के बाल भारती इंटर कालेज ने स्कूल के परीक्षार्थियों के लिए दो केंद्र बनाने पर आपत्ति दर्ज कराई है। इस विद्यालय का कहना है कि हाईस्कूल के 24 और इंटरमीडिएट के 11 छात्रों के लिए अलग-अलग केंद्र बनाए गए हैं। केंद्र भी दूर हैं। इन समस्याओं की वजह से परीक्षार्थी परेशान होंगे। जासं, मैनपुरी: अब विधानसभा चुनाव के बाद होने वाली माध्यमिक शिक्षा परिषद की परीक्षा के लिए जिले में बनाए गए केंद्रों के खिलाफ अंतिम तक दिन तक आपत्तियां दर्ज हुई। केंद्र दूर बनाए जाने और सभी सुविधाओं के बाद भी केंद्र नहीं बनाने जैसी आपत्तियों पर अब जिला समिति विचार करेगी। इसके बाद इनको बोर्ड की वेबसाइट अपलोड कर दिया जाएगा। इसके बाद अंतिम बोर्ड परीक्षा केंद्रों की सूची जारी होगी।

विधानसभा चुनाव की वजह से अब बाद में होने वाली यूपी बोर्ड की परीक्षाओं के लिए जिले में 106 केंद्र बनाए गए थे। इन केंद्रों पर परीक्षार्थियों और अभिभावकों से 15 जनवरी तक आपत्तियां मांगी गई थीं। अंतिम दिन तक विद्यालयों और विद्यार्थियों की ओर से 124 आपत्ति दर्ज कराई गई हैं। इन आपत्तियों में 66 प्रधानाचार्यों की ओर से और 58 केंद्र बनाए जाने संबंधी शामिल हैं।

काफी दूर बनाए गए केंद्र

बोर्ड परीक्षा के लिए बनाए गए केंद्रों को लेकर सर्वाधिक आपत्ति दर्ज हुईं हैं। आपत्ति दर्ज कराने वाले प्रधानाचार्याें का कहना है कि केंद्र 10 से 40 किमी. दूर तक बनाए गए हैं। इस मामले में दर्ज 66 आपत्तियों में यह सवाल सभी में उठाया गया है।

बोर्ड परीक्षा केंद्रों के खिलाफ 125 से ज्यादा आपत्तियां दर्ज कराई गई हैं। अब इनको जिला समिति के समक्ष विचार को रखा जाएगा। समिति के अनुमोदन और विचार के बाद इनको बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा। मनोज कुमार, डीआइओएस।

chat bot
आपका साथी