UP News: साल में दो बार हो सकेंगे बेसिक शिक्षकों के तबादले, डेढ़ महीने में पूरी की जाएगी ट्रांसफर की प्रक्रिया

परिषदीय विद्यालयों के शिक्षकों के जिले के अंदर अब साल में दो बार तबादले हो सकेंगे। महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद की ओर से इस बारे में शासन को प्रस्ताव भेजा गया। है। प्रस्ताव के मुताबिक शिक्षक को जिले के अंदर तबादले के लिए आवेदन करने के बाद उसका

By Piyush KumarEdited By: Publish:Thu, 08 Dec 2022 05:32 AM (IST) Updated:Thu, 08 Dec 2022 05:32 AM (IST)
UP News: साल में दो बार हो सकेंगे बेसिक शिक्षकों के तबादले, डेढ़ महीने में पूरी की जाएगी ट्रांसफर की प्रक्रिया
परिषदीय विद्यालयों के शिक्षकों के जिले के अंदर अब साल में दो बार तबादले हो सकेंगे। (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, लखनऊ : वर्षों से जिले के अंदर तबादले/समायोजन का इंतजार कर रहे परिषदीय विद्यालयों के शिक्षकों की मुराद जल्द पूरी हो सकती है। परिषदीय विद्यालयों के शिक्षकों के जिले के अंदर अब साल में दो बार तबादले हो सकेंगे। जिले के अंदर तबादले के लिए शिक्षक साल भर आवेदन कर सकेंगे लेकिन उनका स्थानांतरण गर्मी या जाड़े की छुट्टियों में ही होगा।

डेढ़ महीने में पूरी की जाएगी तबादले की प्रक्रिया

महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद की ओर से इस बारे में शासन को प्रस्ताव भेजा गया। है। प्रस्ताव के मुताबिक शिक्षक को जिले के अंदर तबादले के लिए आवेदन करने के बाद उसका प्रिंट आउट 15 दिन के अंदर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी के कार्यालय में जमा करना होगा। तबादले की प्रक्रिया डेढ़ महीने में पूरी की जाएगी और स्थानांतरण आदेश गर्मी या जाड़े की छुट्टियों में जारी किया जाएगा। स्थानांतरित शिक्षक को एक हफ्ते के अंदर नए विद्यालय में कार्यभार ग्रहण करना होगा।

ग्रामीण से नगर और नगर से ग्रामीण क्षेत्र में तबादले नहीं किए जाएंगे

उच्च प्राथमिक विद्यालयों में समान विषय और समान पद वाले शिक्षकों के ही स्थानांतरण होंगे जबकि प्राथमिक विद्यालयों के शिक्षकों के लिए विषय की बाध्यता नहीं होगी। ग्रामीण से नगर और नगर से ग्रामीण क्षेत्र में तबादले नहीं किए जाएंगे। जिले के अंदर तबादले के लिए वेबसाइट पर आवेदन का एक प्रपत्र विकसित किया जाएगा। शिक्षक इस पर आवेदन कर सकेंगे। दूसरे शिक्षक भी इसे देख सकेंगे और उसी के अनुसार पारस्परिक तबादले के लिए आवेदन कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें: Noida: बच्चों को ले जा रही वैन का चालक ब्रेन स्ट्रोक से बेहोश, ड्राइवर को नशे में समझ छोड़ भागे अभिभावक

chat bot
आपका साथी