पावर कारपोरेशन दूसरे राज्यों से लेगा 500 मेगावाट बिजली

बारिश न होने से सूबे में बिजली संकट को देखते पावर कारपोरेशन प्रबंधन ने दूसरे राज्यों से 500 मेगावाट अतिरिक्त बिजली खरीदने का फैसला किया है। चार राज्यों से फिलहाल 15 सितंबर तक के लिए बिजली ली जाएगी। झमाझम बारिश न होने व उमस के बने रहने से राज्य में

By Nawal MishraEdited By: Publish:Thu, 03 Sep 2015 12:18 AM (IST) Updated:Thu, 03 Sep 2015 12:21 AM (IST)
पावर कारपोरेशन दूसरे राज्यों से लेगा 500 मेगावाट बिजली

लखनऊ। बारिश न होने से सूबे में बिजली संकट को देखते पावर कारपोरेशन प्रबंधन ने दूसरे राज्यों से 500 मेगावाट अतिरिक्त बिजली खरीदने का फैसला किया है। चार राज्यों से फिलहाल 15 सितंबर तक के लिए बिजली ली जाएगी। झमाझम बारिश न होने व उमस के बने रहने से राज्य में बिजली की मांग बढ़ी हुई है। दिन में सिंचाई के लिए गांवों में ट्यूबवेल के चलने और रात में उमस से निपटने के लिए शहरों में एसी के चलने से बिजली की मांग दिन में जहां साढ़े 12 हजार तक बनी हुई है रात में 13 हजार मेगावाट से अधिक पहुंच रही है। चूंकि बिजली की उपलब्धता इससे कहीं कम है इसलिए प्रदेशवासियों को खासतौर से दिन में 11 बजे से अपराह्न चार बजे और रात में 11 बजे से तड़के पांच बचे तक बिजली संकट से जूझना पड़ रहा है।

ऐसे में पावर कारपोरेशन प्रबंधन ने बैंकिंग (उधार पर आपसी आदान-प्रदान से ली जाने वाली बिजली) के आधार पर फिलहाल 15 सितंबर तक के लिए बिजली लेने का फैसला किया है। कारपोरेशन के प्रबंध निदेशक एपी मिश्र ने बताया कि बारिश न होने से बिजली की बढ़ी मांग को देखते हुए अध्यक्ष संजय अग्रवाल की अध्यक्षता में हुई बैठक में बैंकिंग के जरिए 200-200 मेगावाट राजस्थान व हिमाचल प्रदेश से तथा मेघालय व मिजोरम से 50-50 मेगावाट बिजली 15 सितंबर तक खरीदने का फैसला किया गया है। मिश्र ने बताया कि 15 सितंबर को बिजली की मांग की समीक्षा करने के बाद आगे बैंकिंग की बिजली खरीदने पर निर्णय किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी