सौहार्द के लिए धर्मगुरुओं की पहल से कई शहरों में नमाजे जुमा का वक्त बदला

होली और जुमा एक ही दिन होने से मुस्लिम धर्मगुरु ने एक अनोखी अपील की है। उन्होंने होली के दिन जुमा की नमाज एक बजे के बाद अदा करने को कहा है।

By Nawal MishraEdited By: Publish:Tue, 27 Feb 2018 08:19 PM (IST) Updated:Wed, 28 Feb 2018 11:14 PM (IST)
सौहार्द के लिए धर्मगुरुओं की पहल से कई शहरों में नमाजे जुमा का वक्त बदला
सौहार्द के लिए धर्मगुरुओं की पहल से कई शहरों में नमाजे जुमा का वक्त बदला

लखनऊ (जेएनएन)। होली और जुमा एक ही दिन होने से मुस्लिम धर्मगुरु ने सावधानी बरतने की अपील की है। इसके लिए उन्होंने अनोखी पहल करते हुए होली के दिन जुमा की नमाज एक बजे के बाद अदा करने को कहा है। इसके बाद यूपी के कई शहरों की मस्जिदों में जुमे की नमाज का समय बदला गया है। मेरठ, बरेली, फीरोजाबाद और अलीगढ़ समेत सूबे के तमाम शहरों की मस्जिदों में जुमे की नमाज के समय बदल दिया गया है। दरअसल, मुस्लिम धर्मगुरुओं का मानना है कि कई जगह  हिंदू-मुस्लिम आबादी मिलीजुली है। वहां मस्जिदें होने के कारण एहतियात भी जरूरी है। साथ ही सावधान किया कि विवाद से बचने के लिए जहां रंग चल रहा हो ऐसी जगहों पर जाने से बचें। 

गंगा जमुनी  संस्कृति की मिसाल

ईदगाह ऐशबाग लखनऊ के इमाम और इस्लमिक सेंटर ऑफ़ इंडिया के चेयरमैन मौलाना खालिद रशीद फरंगीमहली ने आज कहा कि मैं तमाम मुसलमानों से अपील करता हूँ की वह नमाज़े जुमा एक बजे के बाद अदा करें जिससे किसी भी विवाद से तो बचा ही जाएगा साथ में गंगा जमुनी  संस्कृति की मिसाल भी पेश होगी। उन्होंने कहा कि कई जगह पर आबादी मिली जुली है जहां पर मस्जिदें भी हैं ऐसे में एहतियात बहुत जरूरी है। उन्होने कहा की ईदगाह शबाग में भी नामज़ा 1.45 बजे होगी जो नियमित जुमा को 12 . 45 बजे होती थी। 

जहां रंग चल रहा हो निकलने से बचे  

शिया चाँद कमेटी के अध्यक्ष मौलाना सैफ अब्बास ने भी नमाज पढ़ने जाने वालों से अपील की है की वह सावधानी बरते और जितना संभव हो जहां रंग चल रहा हो वहाँ से निकलने से बचे और कहा की अपने रसूल स की सीरत  जिस तरह रसूल स पर कूड़ा फेका जाता था लेकिन वह गुस्सा या फसाद नहीं करते थे बल्कि अच्छा व्यवहार किया उस तरह का व्यवहार करें और जहाँ तक संभव हो विवाद से बचे। उन्होंने कहा की अगर कोई रंग डाल दे तो फसाद या विवाद के बजाए वहाँ से चले जाएँ और कपड़े बदल लें। 

होली पर जुमे की नमाज का बदला समय

अलीगढ़ के शहर मुफ्ती हामिद हमीद ने बड़ी पहल करते हुए होली पर दो मस्जिदों में जुमे की नमाज के समय में बदलाव किया है। अब्दुल करीम चौराहा व फूल चौक स्थित मस्जिद में अब एक की बजाय डेढ़ बजे नमाज अदा की जाएगी। दोनों मस्जिदों से इसका एलान भी कर दिया गया है। ऐसा होली के चलते किया गया है,  ताकि होली और नमाज शांति पूर्वक सके। शहर मुफ्ती हामिद हमीद ने बुधवार को दोनों मस्जिदों के मुतवल्ली के साथ बैठक की, जिसमें निर्णय लिया गया कि अब्दुल करीम चौराहा स्थित हलवाइयों वाली मस्जिद और फूल चौक स्थित मोती मस्जिद दोनों ही संवेदनशील क्षेत्रों में हैं औऱ मिश्रित आबादी में हैं। होली खेलने वालों की भीड़ इन मस्जिदों के आसपास भी रहती है। बेहतर यही होगा कि मस्जिदों में नमाज का समय आगे बढ़ा दिया जाए, ताकि तब तक होली भी हो जाएगी। शहर मुफ्ती ने बताया कि दोनों मस्जिदों में जुमे की नमाज का समय आधा घंटा आगे बढ़ाया गया है। यह भी तय हुआ है कि दोनों मस्जिदों के मुख्य गेट से नमाजी प्रवेश नहीं करेंगे, पीछे वाले गेटों से ही मस्जिदों में जाएंगे। दोनों मुतवल्ली ने मस्जिद से एलान भी कर दिया है। सभी ने इस पहल को सराहा भी है।

chat bot
आपका साथी