UP: स्कूल लीडरशिप डेवलपमेंट प्रोग्राम से तराशेंगे शिक्षकों की नेतृत्व क्षमता, स्कूलों में बनेंगे रीडग कार्नर

बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ.सतीश चंद्र द्विवेदी ने कहा कि उत्तर प्रदेश के परिषदीय स्कूलों के शिक्षकों की नेतृत्व क्षमता को बढ़ाने के लिए जल्द स्कूल लीडरशिप डेवलपमेंट प्रोग्राम शुरू किया जाएगा। राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद द्वारा इसके प्रशिक्षण का माड्यूल विकसित किया जाएगा।

By Umesh TiwariEdited By: Publish:Tue, 15 Dec 2020 12:03 AM (IST) Updated:Tue, 15 Dec 2020 12:03 AM (IST)
UP: स्कूल लीडरशिप डेवलपमेंट प्रोग्राम से तराशेंगे शिक्षकों की नेतृत्व क्षमता, स्कूलों में बनेंगे रीडग कार्नर
परिषदीय स्कूलों के शिक्षकों की नेतृत्व क्षमता को बढ़ाने के लिए जल्द स्कूल लीडरशिप डेवलपमेंट प्रोग्राम शुरू किया जाएगा।

लखनऊ [राज्य ब्यूरो]। उत्तर प्रदेश के परिषदीय स्कूलों के शिक्षकों की नेतृत्व क्षमता को बढ़ाने के लिए जल्द स्कूल लीडरशिप डेवलपमेंट प्रोग्राम शुरू किया जाएगा। यह जानकारी सोमवार को बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ.सतीश चंद्र द्विवेदी ने दी। सोमवार को बापू भवन स्थित अपने कार्यालय कक्ष से यू-ट्यूब के माध्यम से उन्होंने स्कूलों के प्रधानाध्यापकों से वर्चुअल संवाद स्थापित किया।

बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री डॉ.सतीश चंद्र द्विवेदी ने बताया कि राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद द्वारा इसके प्रशिक्षण का माड्यूल विकसित किया जाएगा। दीक्षा पोर्टल पर 20 ई -माड्यूल अपलोड किए जाएंगे। यह परिषदीय स्कूलों के प्रधानाध्यापकों को विद्यालय विकास योजना के विभिन्न घटकों से संबंधित प्रोजेक्ट के लिए उपलब्ध कराया जाएगा।

बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री डॉ.सतीश चंद्र द्विवेदी ने कहा कि शिक्षकों के लिए दीक्षा एप पर करीब चार हजार वीडियो विजुअल्स शिक्षण सामग्री उपलब्ध कराई गई है। विद्यार्थियों के कोर्स से संबंधित 800 वीडियो तैयार किए गए हैं। तकनीक का बेहतर प्रयोग कर स्कूलों में शिक्षण कार्य को बेहतर बनाने पर जोर दिया जा रहा है। इसके तहत परिषदीय स्कूलों में रीडिंग कार्नर बनाए जाएंगे। यहां पुस्तकालयों में पांच सौ से एक हजार तक एनसीईआरटी की पुस्तकें की किताबें उपलब्ध रहेंगी।

वहीं विद्यार्थियों को एनसीईआरटी की गणित किट दी जा रही है। वह इसके माध्यम से रोचक ढंग से खेल-खेल में गणित सीख सकेंगे। वहीं 100 दिनों का मिशन प्रेरणा कैंपेन भी चलाया जाएगा। बुनियादी शिक्षा को समझाने के लिए हर हफ्ते स्कूल में शिक्षा चौपाल आयोजित की जाएगी। अभिभावक अपने बच्चों को प्रतिदिन स्कूल भेजें, इसके लिए उन्हें प्रेरित किया जाएगा। विद्यार्थियों व शिक्षकों को शपथ दिलाई जाएगी, अच्छे विद्यार्थी व शिक्षक सम्मानित किए जाएंगे।

chat bot
आपका साथी