लखनऊ में डेंगू के 10 नए मरीज, फैजुल्‍लागंज में फैला संक्रामक रोग Lucknow News

लखनऊ में संक्रामक व मच्छरजनित बीमारियों का प्रकोप जारी। 10 लोगों को डेंगू व फैजुल्‍लागंज में 100 लोग संक्रामक रोग की चपेट में।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Wed, 11 Sep 2019 08:30 PM (IST) Updated:Wed, 11 Sep 2019 08:30 PM (IST)
लखनऊ में डेंगू के 10 नए मरीज, फैजुल्‍लागंज में फैला संक्रामक रोग Lucknow News
लखनऊ में डेंगू के 10 नए मरीज, फैजुल्‍लागंज में फैला संक्रामक रोग Lucknow News

लखनऊ, जेएनएन। शहर में संक्रामक रोगों के साथ-साथ मच्छरजनित बीमारियों का प्रकोप जारी है। फैजुल्लागंज में जहां 100 नए रोगी मिले हैं। वहीं शहर में दस लोग और डेंगू की चपेट में आ गए हैं।

फैजुल्लागंज में बुधवार को स्वास्थ्य शिविर लगाया गया। इसमें बुखार, उल्टी-दस्त व त्वचा रोग के 110 मरीज देखे गए। इस दौरान लोगों को क्लोरीन की गोली भी दी गईं। वहीं शहर में दस नए मरीजों में डेंगू पाया गया। यह मरीज फैजुल्लागंज, खालाबाजार, अमीनाबाद, नदवा कॉलेज हॉस्टल के छात्र, कपूरथला, शारदानगर, रुचिखंड व दिलकुशा निवासी हैं। ऐसे में शहर में डेंगू रोगियों की संख्या भी सौ के पार हो गई। वहीं फैजुल्लागंज में रोगियों की संख्या आठ सौ के पार हो गई। दो दिनों में 59 को नोटिस, एक पर दो रुपये जुर्माना लगाया है। 

 ऐसे बचें संक्रामक रोगों से 

बारिश में भीगने से बचें बारिश में भीग जाने पर अधिक देर तक गीले कपड़े न पहनें घर में साफ-सफाई रखें तैलीय खाद्य पदार्थों का सेवन न करें सड़क किनारे लगे ठेलों पर खाने से बचें घर में सब्जी-फल को अच्छी तरह धुलने के बाद ही खाएं  बासी व खुला रखा खाना खाने से बचें बर्तन व फ्रिज की सफाई का भी  ध्यान रखें ठेले पर बना पना व बेल का सरबत पीने से बचें बीमार होने पर दें ध्यान  तुरंत चिकित्सक से संपर्क करें ताजे फल का जूस पीए  रेशेदार फलों का सेवन करें सूप, पतली दाल का भी सेवन कर सकते हैं

डेंगू के लक्षण

डेंगू एडिज एजिप्टाई मच्छर काटने से होता है इसमें तेज बुखार, बदन दर्द, जोड़ों में दर्द व शरीर पर चकत्ते पड़ जाते हैं दांत, मुंह, नाक से खून भी आने लगता है रक्त की जांच में प्लेटलेट्स एक लाख से कम होने लगते हैं डेंगू कमजोर प्रतिरोधक क्षमता वाले व्यक्तियों के लिए अधिक खतरनाक हो जाता है
chat bot
आपका साथी