कानपुर को मेट्रो ट्रेन सेवा की बड़ी सौगात जल्द, 15 नवंबर से शुरू होगा ट्रायल रन

लखनऊ स्थित लोकभवन में मंगलवार को हुई प्रोजेक्ट मानीटरिंग ग्रुप की बैठक में कानपुर मेट्रो आगरा मेट्रो श्री काशी विश्वनाथ मंदिर कारिडोर व नमामि गंगे योजना सहित वाराणसी मथुरा और अयोध्या की पर्यटन विकास परियोजनाओं की समीक्षा की गई।

By Umesh TiwariEdited By: Publish:Tue, 17 Aug 2021 09:30 PM (IST) Updated:Wed, 18 Aug 2021 12:32 AM (IST)
कानपुर को मेट्रो ट्रेन सेवा की बड़ी सौगात जल्द, 15 नवंबर से शुरू होगा ट्रायल रन
लोकभवन में मंगलवार को प्रोजेक्ट मानीटरिंग ग्रुप की बैठक हुई।

लखनऊ [राज्य ब्यूरो]। यातायात की समस्या से जूझने वाले कानपुर को मेट्रो ट्रेन सेवा के रूप में बड़ी राहत जल्द ही मिलने जा रही है। मुख्य सचिव आरके तिवारी की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई प्रोजेक्ट मानीटरिंग ग्रुप की समीक्षा बैठक में अधिकारियों ने प्रोजेक्ट का ब्योरा रखा। प्रगति बताते हुए दावा किया कि अगले महीने 15 नवंबर से कानपुर मेट्रो का ट्रायल रन शुरू हो जाएगा। वहीं, आगरा मेट्रो प्रोजेक्ट में एलीवेटेड कारिडोर का काम तेजी से चल रहा है और अब भूमिगत कारिडोर के लिए भी राष्ट्रीय स्मारक प्राधिकरण से अनापत्ति प्रमाण पत्र मिल चुका है। इसी तरह श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर कारिडोर का भी 64 फीसद काम हो चुका है।

लोकभवन में मंगलवार को हुई प्रोजेक्ट मानीटरिंग ग्रुप की बैठक में कानपुर मेट्रो, आगरा मेट्रो, श्री काशी विश्वनाथ मंदिर कारिडोर व नमामि गंगे योजना सहित वाराणसी, मथुरा और अयोध्या की पर्यटन विकास परियोजनाओं की समीक्षा की गई। इसमें संबंधित अधिकारियों ने बताया कि कानपुर मेट्रो के 88 फीसद सिविल काम हो गए हैं। बाकी पर तेजी से काम चल रहा है। आगामी 15 नवंबर तक ट्रायल रन प्रस्तावित है, जिसके लिए अगले माह यानी सितंबर में दो ट्रेन मिल जाएंगी। 24 एलीवेटर्स आ चुके हैं, जिन्हें इंस्टाल कराया जा रहा है। चार में से दो एस्कलेटर आइआइटी स्टेशन पर लगा दिए गए हैं।

आगरा मेट्रो परियोजना की प्रगति समीक्षा में बताया गया कि 567 पाइल्स, 106 पाइल कैप, 76 पियर, 21 पियर कैप, आठ यू-गर्डर, 26 डबल टी गर्डर, 10 लांगीट्यूडनल बीम का काम पूरा हो गया है। राष्ट्रीय स्मारक प्राधिकरण से आगरा किला, देहली गेट और जामा मस्जिद कारिडोर के भूमिगत निर्माण के लिए एनओसी मिल गई है। भूमि भी उपलब्ध है। जल्द ही टेंडर जारी किया जा रहा है। श्री काशी विश्वनाथ मंदिर कारिडोर भी योगी सरकार की प्राथमिकता में शामिल है। अधिकारियों ने बताया कि पिछले महीने जुलाई तक 64 फीसद काम हो गया। इस माह के अंत तक करीब 68 फीसद काम कर लिया जाएगा। इस पर मुख्य सचिव ने मानव संसाधन बढ़ाकर प्रोजेक्ट जल्द पूरा करने का निर्देश दिया।

उन्होंने नमामि गंगे योजना के साथ ही वाराणसी, मथुरा और अयोध्या में पर्यटन विकास के लिए चल रहे काम की भी प्रगति जानी। कहा कि निर्धारित टाइमलाइन के अनुसार ही सभी परियोजनाओं को पूरा किया जाए। अगली बैठकों में प्रतिमाह हासिल की गई प्रगति की ही समीक्षा की जाएगी। बैठक में अपर मुख्य सचिव गृह एवं धर्मार्थ कार्य अवनीश कुमार अवस्थी, प्रमुख सचिव आवास एवं शहरी नियोजन दीपक कुमार, प्रमुख सचिव नमामि गंगे अनुराग श्रीवास्तव, प्रमुख सचिव पर्यटन मुकेश कुमार मेश्राम, जल निगम के प्रबंध निदेशक अनिल कुमार और यूपी मेट्रो के प्रबंध निदेशक कुमार केशव भी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी