छायन हत्याकाण्ड :

ललितपुर ब्यूरो :कोतवाली महरौनी अन्तर्गत ग्राम छायन में 9 माह पूर्व लोक निर्माण विभाग के बेलदार की गो

By Edited By: Publish:Tue, 28 Jul 2015 01:55 AM (IST) Updated:Tue, 28 Jul 2015 01:55 AM (IST)
छायन हत्याकाण्ड :

ललितपुर ब्यूरो :कोतवाली महरौनी अन्तर्गत ग्राम छायन में 9 माह पूर्व लोक निर्माण विभाग के बेलदार की गोली मारकर हत्या की सनसनीखेज वारदात का पुलिस अब तक खुलासा नहीं कर पायी। इस घटना में पुलिस ने बाइक सवार तीन अज्ञात बदमाशों के खिलाफ हत्या का मामला पंजीकृत कर पड़ताल शुरू की थी। लेकिन इतना वक्त गुजर जाने के बावजूद भी हत्यारे पुलिस की पहुंॅच से दूर है। हालाकि पुलिस जाँच की बात कह रही है।

गौरतलब है कि ग्राम छायन निवासी लाड़ले (50) पुत्र सूके कुशवाहा लोक निर्माण विभाग में बेलदार था। 29 अक्टूबर 2014 की देर रात 1 बजे वह अपने घर के बरामदे में सो रहा था। इसी बीच उसके घर के बाहर एक बाइक आकर रुकी। जिस पर तीन लोग सवार थे। इनमें से एक युवक घर के अन्दर घुसने का प्रयास करने लगा। इसी बीच खटपट की आवाज सुनकर उसकी नींद खुल गयी और उसने अन्दर जा रहे युवक को टोका। इस पर वह युवक सकपका गया और तेज कदमों के साथ वापस जाने लगा। शक होने पर तत्काल चारपाई से उठा बेलदार आवाज देकर युवक के पीछे दौड़ने लगा। ग्राम अजान की पुलिया के पास मौका पाकर भाग रहे युवक ने तमंचे से बेलदार पर फायर झोंक दिया। जिससे उसके सीने में गोली जा धँसी और उसकी मौत हो गयी थी। गोली की आवाज सुनकर परिजनों के अलावा आसपास घरों में सो रहे लोग भागकर मौके पर आ गये थे। इस घटना से गाँव में दहशत फैल गयी थी। मौके पर पहुँची महरौनी पुलिस ने शव का पोस्टमार्टम कराया था। अगले दिन तत्कालीन पुलिस अधीक्षक, अपर पुलिस अधीक्षक, सीओ महरौनी ने मौके पर पहुँचकर घटना की पड़ताल की थी, वहीं परिजनों के भी बयान लिये थे। प्रथम दृष्टया हत्या की वजह स्पष्ट नहीं हो पा रही थी। सभी के मन में एक सवाल था कि आखिर बेलदार से किसी की क्या दुश्मनी हो सकती है? इस मामले में पुलिस ने मृतक के पुत्र दयाशकर की तहरीर पर बाइक सवार तीन अज्ञात हत्यारों के खिलाफ धारा 302 के तहत मामला दर्ज कर लिया था। पुलिस ने हर एंगिल से घटना की पड़ताल भी की। इसके बावजूद भी पुलिस के हाथ कुछ भी नहीं लगा। इस घटना को 9 माह बीत जाने के बावजूद भी अब तक बेलदार के हत्यारे पुलिस की पकड़ से कोसों दूर है। फिलहाल यह अंधा हत्याकाण्ड महरौनी क्षेत्र में चर्चा का विषय बना हुआ है।

::

इनका कहना है

मृतक के परिजन हत्यारों को जानते है। इसके बावजूद भी वे जाँच में पुलिस का सहयोग नहीं कर रह है, जिसके चलते घटना का अनावरण नहीं हो पा रहा है। ठोस सबूत हाथ लगते ही हत्यारों की गर्दनें दबोच ली जायेंगी।

हाकिम सिंह

प्रभारी निरीक्षक, कोतवाली महरौनी।

::

बॉक्स

::

देह व्यापार के अड्डे तक सीमित रही पुलिस की जाँच

ललितपुर: हत्या की वारदात के अगले दिन भारी पुलिस बल ने घटनास्थल से कुछ दूरी पर अजान रोड पर स्थित एक देह व्यापार के अड्डे पर छापा मारा था। तत्कालीन क्षेत्राधिकारी के नेतृत्व में हुयी इस छापामार कार्यवाही के दौरान देह व्यापार के अड्डे से पुलिस ने रुपये व भारी मात्रा में आपत्तिजनक वस्तुएं व कामोत्तेजक दवायें बरामद की थी। पुलिस ने महिला समेत दो लोगों के खिलाफ देह व्यापार अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर अपनी इतिश्री कर ली थी। पुलिस की जाँच इसके बाद ठण्डी पड़ गयी थी। माना जा रहा था कि इस अंधे हत्याकाण्ड के तार इसी अड्डे से जुड़े है। सूत्रों की मानें तो पुलिस ने एक-दो संदिग्ध लोगों से भी पूछताछ की थी, लेकिन मामला टाँय-टाँय फिस्स हो गया था।

chat bot
आपका साथी