पीएम सम्मान निधि पाएंगे खीरी जिले के दो लाख किसान

क्करू स्ड्डद्वद्वड्डठ्ठ हृद्बस्त्रद्धद्ब क्करू स्ड्डद्वद्वड्डठ्ठ हृद्बस्त्रद्धद्ब क्करू स्ड्डद्वद्वड्डठ्ठ हृद्बस्त्रद्धद्बक्करू स्ड्डद्वद्वड्डठ्ठ हृद्बस्त्रद्धद्बक्करू स्ड्डद्वद्वड्डठ्ठ हृद्बस्त्रद्धद्बक्करू स्ड्डद्वद्वड्डठ्ठ हृद्बस्त्रद्धद्ब

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Feb 2019 11:06 PM (IST) Updated:Tue, 19 Feb 2019 11:06 PM (IST)
पीएम सम्मान निधि पाएंगे खीरी जिले के दो लाख किसान
पीएम सम्मान निधि पाएंगे खीरी जिले के दो लाख किसान

लखीमपुर: लघु एवं सीमांत किसानों की आय बढ़ाने के उद्देश्य से दी जा रही प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के क्रियान्वयन को लेकर डीएम शैलेंद्र कुमार ¨सह तथा डीडी कृषि प्रसार एलबी यादव ने विस्तृत जानकारी दी। कहा कि किसान 24 फरवरी तक बैंक पासबुक, आधार की फोटो कॉपी तथा पात्रता से संबंधी अंडरटे¨कग देकर योजना का लाभ उठाएं। डीएम ने कहा कि जिले में इस योजना के अंतर्गत दो लाख किसानों को लाभ पहुंचाया जाएगा। जो किसान 24 फरवरी तक अपने दस्तावेज इलाकाई लेखपाल के पास जमा करा देंगे वह ही योजना से लाभान्वित होंगे। अगले पांच साल तक यहीं डाटा लॉक रहेगा। उन्होंने बताया कि 1.14 लाख किसान पात्र पाए जा चुके हैं, जबकि 85 हजार किसानों का डाटा लॉका हो चुका है।

डीएम ने कहा कि भाग एक में उपलब्ध कृषकों को परिवार के ²ष्टिकोण से परीक्षित कर लिया जाएगा। यदि पति-पत्नी या उनके बालिग बच्चों के नाम अलग-अलग भूमि है तो उसे जोड़ते हुए एक इकाई माना जाएगा एवं तीनों में किसी एक को ही लाभार्थी के अंतिम सूची में रखा जाएगा। परिवार के अन्य ग्रामों में स्थित भूमि को जोड़ते हुए पात्रता का निर्धारण किया जाएगा। शामिल खाता होने की स्थिति में प्रत्येक किसान परिवार की भूमि की गणना अलग-अलग की जाएगी तथा परिवारों के लघु सीमांत किसान की श्रेणी में आने पर उन्हें लाभान्वित किया जाएगा।

------------------------------------------------------------

ये किसान नहीं आएंगे पात्रता की श्रेणी में

परिवार के पास दो हेक्टेयर से अधिक जमीन न हो, भूतपूर्व या वर्तमान संवैधानिक पदधारक न हो। भूतपूर्व अथवा वर्तमान मंत्री, राज्यमंत्री या भूतपूर्व सदस्य लोकसभा या राज्यसभा, विधानसभा या विधानपरिषद सदस्य, भूतपूर्व या वर्तमान नगर पालिका के मेयर या भूतपूर्व अथवा जिला पंचायत अध्यक्ष न हो। केंद्र व राज्य सरकार के कार्यालय, विभागों के अधिकारी एवं कर्मचारी, केंद्र व राज्य सरकार सहायतित अर्ध सरकारी संस्थान तथा सरकार से संबद्ध समस्त कार्यालय, स्वायत्तशासी संस्थान तथा स्थानीय निकायों के नियमित कार्मिक हैं तो उन्हें भी योजना का लाभ नहीं मिल सकता। पिछले कर निर्धारण वर्ष आयकर का भुगतान करने वाला और 10 हजार से अधिक मासिक पेंशन पाने वाले किसान भी योजना का लाभ नहीं पाएंगे।

chat bot
आपका साथी