बेसिक शिक्षा के स्कूलों में आज से होंगी परीक्षाएं

कासगंज संवाद सहयोगी कोरोना काल में भले ही शिक्षण व्यवस्था लड़खड़ा गई हो लेकिन विद्यार्थियों की मानसिक दक्षता परखने के लिए स्कूलों में परीक्षा अनिवार्य रूप से कराई जा रही हैं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 22 Mar 2022 05:43 AM (IST) Updated:Tue, 22 Mar 2022 05:43 AM (IST)
बेसिक शिक्षा के स्कूलों में आज से होंगी परीक्षाएं
बेसिक शिक्षा के स्कूलों में आज से होंगी परीक्षाएं

कासगंज, संवाद सहयोगी : कोरोना काल में भले ही शिक्षण व्यवस्था लड़खड़ा गई हो, लेकिन विद्यार्थियों की मानसिक दक्षता परखने के लिए स्कूलों में परीक्षा अनिवार्य रूप से कराई जा रही हैं। बेसिक शिक्षा विभाग के स्कूलों में मंगलवार से परीक्षा शुरू होंगी। यह दो पालियों में होगी। इसके लिए कक्षावार सूची भी तैयार कर ली गई है।

परीक्षाओं के लिए बेसिक शिक्षा विभाग के सभी स्कूलों में विषयवार प्रश्न पत्र भेजे गए हैं। बेसिक शिक्षा विभाग परीक्षा का कार्यक्रम निर्धारित कर चुका है। प्राथमिक विद्यालयों में पहली पाली में लिखित और दूसरी पाली में मौखिक परीक्षा होगी। जूनियर स्कूलों में दोनों पालियों में लिखित परीक्षा कराई जाएगी। जिले भर में परीक्षा की तैयारी की गई है। बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारी सुबह से ही व्यवस्था में जुट गए। कहीं भी यदि अव्यवस्था मिली तो लापरवाह पर कार्रवाई होगी। कक्षा एक की परीक्षा मंगलवार से शुरू होकर 24 मार्च तक चलेगी। कक्षा दो की परीक्षा मंगलवार से शुरू होकर 28 मार्च तक चलेंगी। आंकड़े की नजर से :

- 1434 बेसिक शिक्षा विभाग हैं स्कूल जिले में

- 167241 विद्यार्थी होंगे परीक्षा में शामिल प्रश्नपत्र को लेकर दिनभर रही व्यवस्तता

प्रश्नपत्र स्कूलों तक पहुंचाने के लिए दिनभर शिक्षकों को मशक्कत करनी पड़ी। विभाग ने प्रश्नपत्र की जिम्मेदारी संकुल शिक्षकों को सौंपी थी। संकुल शिक्षकों ने सहयोगी शिक्षकों का सहारा लिया। ब्लाक संसाधन केंद्रों पर अव्यवस्था देखने को मिली। व्यवस्थित रूप से परीक्षा संपन्न कराई जाएंगी। सभी खंड शिक्षाधिकारी अपने अपने क्षेत्र में परीक्षाओं की व्यवस्था देखते रहेंगे।

- राजीव कुमार, बीएसए

chat bot
आपका साथी