ओपीडी में होगी मरीजों की एक्सरे-अल्ट्रासाउंड जांच

जागरण संवाददाता, कानपुर : जीएसवीएम मेडिकल कालेज से संबद्ध एलएलआर अस्पताल (हैलट) के ओपीडी ब्ल

By JagranEdited By: Publish:Tue, 28 Nov 2017 03:00 AM (IST) Updated:Tue, 28 Nov 2017 03:00 AM (IST)
ओपीडी में होगी मरीजों की एक्सरे-अल्ट्रासाउंड जांच
ओपीडी में होगी मरीजों की एक्सरे-अल्ट्रासाउंड जांच

जागरण संवाददाता, कानपुर : जीएसवीएम मेडिकल कालेज से संबद्ध एलएलआर अस्पताल (हैलट) के ओपीडी ब्लॉक में जल्द ही एक्सरे व अल्ट्रासाउंड जांच की सुविधा मिलेगी। इससे मरीजों को राहत मिलेगी। अभी मरीजों को जांच के लिए इनडोर भवन स्थित रेडियोडायग्नोस्टिक विभाग तक दौड़ लगानी पड़ती है। इस समस्या को देखते हुए प्राचार्य ने शासन को प्रस्ताव भेजा था। इस पर शासन ने पहल करते हुए सीएसआर (कारपोरेट सोशल रिस्पॉसिबिलिटी) फंड से दो एक्सरे व एक अल्ट्रासाउंड मशीन लगाने का निर्णय लिया है।

एलएलआर अस्पताल की ओपीडी में रोजाना चार से पांच हजार मरीज इलाज के लिए आते हैं। सबसे अधिक मरीज मेडिसिन, सर्जरी, आर्थोपेडिक एवं बाल रोग विभाग के होते हैं। इन मरीजों में तीन-चार सौ मरीजों को डॉक्टर एक्सरे एवं अल्ट्रासाउंड जांच के लिए लिखते हैं। फिलहाल एक्सरे व अल्ट्रासाउंड जांच रेडियोडायग्नोस्टिक विभाग में होती है। जांच से पहले एलएलआर ओपीडी ब्लॉक के कमरा नंबर 34 में यूजर चार्ज काउंटर पर शुल्क जमा करना होता है। उसके बाद जांच के लिए लंबी लाइन लगानी होती है। भीड़ अधिक होने की वजह से अक्सर मरीजों को लौटा दिया जाता है। उन्हें दूसरे दिन जांच के लिए बुलाया जाता है। इसको लेकर आए दिन अस्पताल में हंगामा होता है। प्राचार्य ने इसके लिए दो एक्सरे मशीन व एक अल्ट्रासाउंड मशीन खरीदने का प्रस्ताव बनाकर महानिदेशक चिकित्सा शिक्षा के माध्यम से शासन को भेजा था।

शासन की पहल पर सैमसंग कंपनी अपने सीएसआर फंड से एलएलआर अस्पताल में दो डिजिटल एक्सरे मशीन और एक अल्ट्रासाउंड मशीन लगाएगी। इसकी लागत लगभग एक करोड़ 20 लाख रुपये आएगी। यदि कोई अड़चन नहीं आई तो एक माह में मशीनें लग जाएंगी।

-डॉ. नवनीत कुमार, प्राचार्य, जीएसवीएम मेडिकल कालेज

chat bot
आपका साथी