हज जाने वालों को बड़ी राहत, अब 12 दिसंबर तक कर सकेंगे आवेदन

पहले 17 नवंबर थी आखिरी तारीख, तमाम लोगों का पासपोर्ट बनकर न आने से बढ़ाई गई तिथि।

By Edited By: Publish:Sun, 18 Nov 2018 01:50 AM (IST) Updated:Sun, 18 Nov 2018 04:43 PM (IST)
हज जाने वालों को बड़ी राहत, अब 12 दिसंबर तक कर सकेंगे आवेदन
हज जाने वालों को बड़ी राहत, अब 12 दिसंबर तक कर सकेंगे आवेदन
कानपुर, जागरण संवाददाता। वर्ष 2019 में हज आजमीन नहीं मिलने से आखिरकार हज कमेटी आफ इंडिया ने आवेदन फार्म जमा करने की तिथि 17 नवंबर से बढ़ाकर 12 दिसंबर कर दी है। हज कमेटी आफ इंडिया के सदस्य डॉ. इफ्तिखार अहमद जावेद ने बताया कि हज पर जाने वालों के लिए ये बड़ी राहत है क्योंकि तमाम लोग ऐसे हैं जिनका पासपोर्ट अभी बनकर नहीं आया है।
उन्होंने कहा कि 12 दिसंबर तक कोटा पूरा होने जाने की उम्मीद है। इस संबंध में तंजीम खुद्दाम हज कमेटी के अध्यक्ष हाजी नईमुद्दीन सिद्दीकी का कहना है कि हवाई जहाज के किराया को लेकर पिछले कई वर्षों से ग्लोबल टेंडर कराने की मांग हो रही है लेकिन हज कमेटी आफ इंडिया ग्लोबल टेंडर नहीं करा रही है। ग्लोबल टेंडर के माध्यम से हज किराया तय किया जाए तो बड़ी-बड़ी एयर लाइंस अपने रेट खोल देगी और हज आजमीन को 10 से 15 हजार रुपये ही किराया देना पड़ेगा। हज कमेटी में 17,800 आवेदन राज्य हज कमेटी लखनऊ में अंतिम दिन आवेदन करने वालों की भीड़ लगी, जिससे 17,800 आवेदन फार्म जमा हो गए।
हज कमेटी के सहायक सचिव जावेद अहमद ने बताया कि पहले आवेदन फार्म जमा करने की तिथि 17 नवंबर थी अब 12 दिसंबर हो गई है। उन्होंने बताया कि कानपुर का कोटा 900 सीटों का है, लेकिन 585 आवेदन फार्म आए हैं। हजरत लतीफ शाह के कुलशरीफ में दुआएं हजरत लतीफ शाह बाबा की मजार शरीफ पर अकीदतमंदों ने हाजिरी दी और मन की मुरादें मांगी। बकरमंडी स्थित तकिया बिसातियान में लतीफ शाह बाबा का तीन दिवसीय उर्स मुबारक मनाया गया। शनिवार को सुबह से ही बाबा की मजार पर हाजिरी देने, चादर पोशी करने वालों की भीड़ पहुंची। लोगों ने कुरआन ख्वानी की।
chat bot
आपका साथी