Move to Jagran APP

लखनऊ में बड़ा हादसा, मैनहोल में सफाई करने उतरे पिता-पुत्र की मौत; जल निगम की बड़ी लापरवाही आई सामने

जानकीपुरम में खुले मैनहोल में गिरने से मासूम की मौत का मामला अभी ठंडा नहीं हुआ था कि बुधवार को अब जल निगम की बड़ी लापरवाही सामने आयी। दोपहर रेसीडेंसी के पास बिना सुरक्षा के मैनहोल में सफाई करने उतरे मजदूर 56 वर्षीय सोबरन यादव और उनके 28 साल के बेटे सुशील यादव की मौत हो गई। दोनों सीतापुर जनपद के कमलापुर शहजलालपुर सरवरपुर के रहने वाले थे।

By Saurabh Shukla Edited By: Abhishek Pandey Published: Wed, 01 May 2024 10:32 PM (IST)Updated: Wed, 01 May 2024 10:32 PM (IST)
अब जल निगम की लापरवाही से मैनहोल में उतरे पिता-पुत्र की मौत

जागरण संवाददाता, लखनऊ। जानकीपुरम में खुले मैनहोल में गिरने से मासूम की मौत का मामला अभी ठंडा नहीं हुआ था, कि बुधवार को अब जल निगम की बड़ी लापरवाही सामने आयी। दोपहर रेसीडेंसी के पास बिना सुरक्षा के मैनहोल में सफाई करने उतरे मजदूर 56 वर्षीय सोबरन यादव और उनके 28 साल के बेटे सुशील यादव की मौत हो गई। दोनों सीतापुर जनपद के कमलापुर शहजलालपुर सरवरपुर के रहने वाले थे।

loksabha election banner

एक हफ्ते में तीन लोगों की मौत ने लापरवाह अफसरों की पोल खोल दी। खास बात यह है कि जब मजदूर काम कर रहे थे तो कोई जिम्मेदार विभागीय अफसर अथवा कर्मचारी तक मौके पर नहीं था। इस कारण सफाई करने उतरे पिता-पुत्र करीब घंटे भर अंदर चेंबर में ही पड़े रहे। किसी को पता ही नहीं चला।

सड़क पर खुला पड़ा चेंबर देखकर करीब पौने चार बजे गुजरे अधिवक्ता अरुण मिश्रा ने अंदर झांककर देखा तब उन्होंने पुलिस को जानकारी दी।

रेस्क्यू कर निकाला गया बाहर

वजीरगंज इंस्पेक्टर दिनेश चंद्र मिश्रा पुलिस बल के साथ पहुंचे और रेस्क्यू शुरू किया पर कोई सुरक्षा उपकरण न होने के कारण वह भी कुछ नहीं कर सके। वहीं, विभाग की रेस्क्यू टीम और दमकल विभाग सूचना के बाद भी आधे घंटे देरी से पहुंची। दमकल विभाग के जवानों ने रेस्क्यू कर दोनों मजदूरों को निकाला। एक को आनन फानन बलरामपुर अस्पताल और दूसरे को ट्रामा सेंटर भेजा। जहां पिता-पुत्र को डाक्टरों ने मृत घोषित कर दिया।

पुलिस ने मृतक के पास से तलाशी में मिले दस्तावेजों से शवों की शिनाख्त की और परिवारीजन को सूचना दी। मुख्य अग्निशमन अधिकारी मंगेश कुमार ने बताया कि सूचना मिलते ही उनकी टीम मौके पर पहुंची। कड़ी मशक्कत से चेंबर से दोनों मजदूरों को निकालकर अस्पताल भेज दिया गया था। इंस्पेक्टर वजीरगंज ने बताया कि अभी उन्हें कोई तहरीर नहीं मिली है। तहरीर मिलते ही मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई की जाएगी।

मौनहोल का ढक्कन खोलते ही जहरीली गैस के प्रभाव में अचेत होकर दोनों गिरे

बताया जा रहा है कि करीब तीन बजे पिता-पुत्र ने सफाई के लिए मैनहोल के चेंबर का ढक्कन खोला। दोनों के पास न तो मास्क था न ही सुरक्षा के संबंधित कोई उपकरण दोनों ने चेंबर के अंदर झांसा और उतरने का प्रयास कर रहे थे। जहरीली गैस के प्रभाव में दोनों अंदर गिर गए। आस पास कोई विभागीय जिम्मेदार न होने के कारण दोनों उसी चेंबर में अंदर पड़े रहे और मौत हो गई।

इसे भी पढ़ें: आभूषण व लग्जरी वाहनों का शौक, तेलंगाना में प्रापर्टी... इतनी संपत्ति की मालकिन हैं धनंजय सिंह की पत्नी श्रीकला


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.